Share:
वेस्ट इंडीज को 2 बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी पर ICC ने लगाया 6 साल का प्रतिबंध
वेस्ट इंडीज को 2 बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी पर ICC ने लगाया 6 साल का प्रतिबंध

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज के पूर्व स्टार बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स को गुरुवार को अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद छह साल के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पुष्टि की है कि "सैमुअल्स पर ICC द्वारा - ECB कोड के तहत नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी के रूप में - सितंबर 2021 में कुल चार आरोप लगाए गए थे और फिर इस साल अगस्त में उन्हें अपराधों का दोषी पाया गया।" ICC ने आज गुरुवार को छह साल के प्रतिबंध की पुष्टि की और यह 11 नवंबर, 2023 से शुरू होगा।

बता दें कि, सैमुअल को जिन चार आरोपों के लिए दोषी पाया गया, वे अनुच्छेद 2.4.2 (बहुमत निर्णय द्वारा) हैं - नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी को किसी भी उपहार, भुगतान, आतिथ्य या अन्य लाभ की प्राप्ति का खुलासा करने में विफल होना जो किया गया था या दिया गया था। ऐसी परिस्थितियाँ जो प्रतिभागी या क्रिकेट के खेल को बदनाम कर सकती हैं। 

अनुच्छेद 2.4.3 (सर्वसम्मत निर्णय) - 750 अमेरिकी डॉलर या उससे अधिक मूल्य के आतिथ्य की प्राप्ति के लिए नामित भ्रष्टाचार विरोधी आधिकारिक रसीद का खुलासा करने में विफल होना।

अनुच्छेद 2.4.6 (सर्वसम्मत निर्णय) - नामित भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी की जांच में सहयोग करने में विफल होना।

अनुच्छेद 2.4.7 (सर्वसम्मत निर्णय) - जांच के लिए प्रासंगिक जानकारी छिपाकर नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी की जांच में बाधा डालना या देरी करना।

प्रतिबंध की घोषणा गुरुवार को ICC एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने की, और उन्होंने कहा कि, "सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी सत्रों में भाग लिया और वे अच्छी तरह जानते थे कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत उनके दायित्व क्या थे।'' मार्शल ने कहा कि, "हालांकि वह अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं, लेकिन जब अपराध किए गए थे तब सैमुअल्स एक भागीदार थे। छह साल का प्रतिबंध किसी भी भागीदार के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करेगा, जो नियमों को तोड़ने का इरादा रखता है।"

बता दें कि, 18 साल से अधिक समय तक चले अपने करियर के दौरान, सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए 300 से अधिक मैचों में भाग लिया, जिसमें कुल 17 शतक लगाए। अपने करियर में उन्होंने एकदिवसीय मैच में कैरेबियाई टीम की कप्तानी भी की। 78 और 85* की पारियों के साथ, सैमुअल्स T20 विश्व कप के 2012 और 2016 दोनों संस्करणों के फाइनल में शीर्ष स्कोरर थे, उन दोनों वर्षों में वेस्टइंडीज ने ICC ट्रॉफी जीती थीं।

वर्ल्ड कप से पहले 2 घंटे तक बेहोश रहे थे मोहम्मद शमी, डॉक्टर्स ने कहा था- 'भूल जाओ खेलना', खुद क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

रोहित-कोहली से मिलाया हाथ, शमी को लगाया गले..! फाइनल में हार के बाद ड्रेसिंग रूम में पहुंचे पीएम मोदी, सामने आया Video

बिग बॉस में होगी इस मशहूर क्रिकेटर की एंट्री! मचेगा जबरदस्त धमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -