इस मोबाइल निर्माता ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक कार
इस मोबाइल निर्माता ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक कार
Share:

Huawei ने एक बार अपने फ्लैगशिप फोन के जरिए स्मार्टफोन बाजार में अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है। लेकिन अमेरिकी प्रतिबंधों  के कारण से जिसकी चिप आपूर्ति में कटौती कर दी गई जिससे इसे बड़ा झटका लग चुका है। अब कथित तौर पर 2021 में अपने स्मार्टफोन उत्पादन में 60 फीसद की कटौती के उपरांत, Huawei इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में एंट्री के लिए पूरी तरह से तैयार हो चुका है।

चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी ने हाल ही में चीन में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार AIOT M5 Hybrid SUV  कर दी गई है। यह कार बिजली और ईंधन दोनों से चल सकती है। जिस कार में Huawei द्वारा विकसित एक अनोखा ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है इसका नाम HarmonyOS है। यह सिस्टम हुवावे के लिए एंड्रॉइड और विंडोज के विकल्प के रूप में कार्य करने वाला है। जिसकी खासियत यह है कि यह सिस्टम स्मार्ट कार के साथ विभिन्न इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) डिवाइस और गैजेट्स से कनेक्ट हो सकती है।

ग्राहकों की शानदार प्रतिक्रिया: पहले 5 दिनों के भीतर इस कार के लिए 6,000 से अधिक बुकिंग सामने आ चुकी है। AIOT की पहली लग्जरी स्मार्ट इलेक्ट्रिक SUV M5 को हुवावे और एक अन्य चीनी ब्रांड Seres (सेरेस) ने मिलकर तैयार कर चुके है। 

वेरिएंट और पावर: रिपोर्ट्स के अनुसार Aito M5 में पावर के लिए वेरिएंट के आधार पर एक या 2 इलेक्ट्रिक मोटर्स मिल रही है। 204 hp के अधिकतम पावर के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव वर्जन रहा  है। जबकि 224 hp के पावर आउटपुट के साथ एक 4-व्हील ड्राइव का ऑप्शन उपलब्ध है। 4-व्हील ड्राइव में 428 hp का ओवरऑल पावर आउटपुट जेनरेट करने का अनुमान है।

रेंज और स्पीड: Huawei Aito M5 में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर इंजन भी है जो 125 hp जेनरेट कर रहे है। हालांकि यह सिर्फ 40 kWh बैटरी पैक को रिचार्ज करने के लिए जनरेटर के रूप में कार्य कर चुके है। कंपनी का दावा है कि SUV कुल मिलाकर 1,195 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज दी जा चुकी है। इसका यह भी दावा है कि यह SUV सिर्फ 4.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की तेजी से चल रही है।

शानदार फीचर्स के साथ मिल रही ये दोनों कारें

अब इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी बड़ी छूट

हीरो मोटोकॉर्प इसी वर्ष लॉन्च कर सकती है अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -