आंग सान सू की के ड्राइवर बने म्यंमार के राष्ट्रपति
आंग सान सू की के ड्राइवर बने म्यंमार के राष्ट्रपति
Share:

नेपीदो : आंग सान सू की के पूराने ड्राइवर हीन क्याव होंगे म्यंमार के नए राष्ट्रपति। मंगलवार को इसकी घोषणा की गई। पिछले सप्ताह ही आंग की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने उन्हें प्रेसीडेंट के पद के लिए नामांकित किया था। हीन को 652 में से 360 वोट मिले है। उन्होने अपनी ही पार्टी के उम्मीदवार को हरा दिया।

आर्मी की ओर से नामित किए गए मिंट स्वे को मात्र 200 वोट मिले। अब हारे हुए दोनों कैंडिडेट वाइस प्रेसीडेंट और सेकेंड वाइस प्रेसीडेंट होंगे। आर्मी शासित इस देश में 50 साल बाद चुनाव हुए है। संविधान में कुछ विशेष नियमों के कारण सू की प्रेसीडेंट नहीं बन सकती थी। 69 वर्षीय क्याव स्कूल के जमाने से सू की के साथ है।

उनके पिता मिन थू वून एक फेमस राइटर थे। 1990 में उन्होंने एनएलडी से सीट जीती थी। वहीं, उनके ससुर यू ल्विन एनएलडी पार्टी के को-फाउंडर थे। फिलहाल क्याव एक चैरिटेबल फाउंडेशन चला रहे हैं। वह मौजूदा जुंटा गवर्नमेंट में प्रेसिडेंट थेन सेन को रिप्लेस कर सकते हैं। गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में क्याव का नामांकन हो गया। अब आगे दोनों सदनों में क्याव के नाम पर वोटिंग होगी।

दरअसल 2008 में कॉन्स्टीट्यूशन ड्राफ्ट में बदलाव किया गया। इसके अनुसार, जिस व्यक्ति या उसके रिश्तेदारों के पास म्यंमार की नागरिकता नहीं होगी वो प्रेसीडेंट नहीं बन सकता। सू की के बच्चों के पास म्यंमार की नागरिकता नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -