अगर खो गया है आपका फोन तो, इस प्रकार ले गूगल की मदद

अगर खो गया है आपका फोन तो, इस प्रकार ले गूगल की मदद

स्मार्टफोन्स अब केवल एकदूसरे से बात करने का जरिया भर नहीं रहे बल्कि ई-बुक रीडर से लेकर, वॉलेट और सोशल मीडिया पर कनेक्ट रहने का जरिया भी बन चुके हैं। ऐसे में स्मार्टफोन खो जाना किसी आफत से कम नहीं और डिवाइस के कहीं गिर जाने या खो जाने पर उसे ट्रैक करना भी आसान नहीं। अच्छी बात यह है कि अगर आपका स्मार्टफोन इसके बाद भी इंटरनेट से कनेक्टेड है तो गूगल उसे ट्रैक करने का काम आसान बना देता है। इसके लिए इंटरनेट के अलावा जीपीएस भी ऑन होना चाहिए और डिवाइस में गूगल अकाउंट की मदद से लॉगिन होना चाहिए, जो हर नए ऐंड्रॉयड डिवाइस सेटअप में करना पड़ता है।

Gmail की मदद से डेस्कटॉप पर करें रिकवर : अपने कंप्यूटर में ब्राउजर खोलने के बाद जीमेल में साइन-इन करें.टॉप राइट कॉर्नर में दिख रहे प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें.यहां अपने सभी डीटेल्स ऐक्सेस करने के लिए गूगल अकाउंट में जाएं.बाईं ओर दिख रहे सिक्यॉरिटी ऑप्शन पर क्लिक करें. इसमें Your Devices सेक्शन में Find a lost or stolen phone सेलेक्ट करें.

Gmail ऐप की ले सकते हैं मदद : किसी दूसरे फोन में जीमेल ऐप से भी आप खोया हुआ डिवाइस ट्रैक कर सकते हैं.ऐप में अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन करिए.यहां Manage your google account ऑप्शन पर टैप कीजिए.अब सिक्यॉरिटी में जाने के बाद Find a lost or stolen phone पर टैप करें.

मैप पर ऐसे देखें अपना डिवाइस : ऊपर दिए दोनों तरीकों से आप डिवाइस को ट्रैक कर सकेंगे और आपकी स्क्रीन पर मैप दिखने लगेगा. यहां हरे रंग का मार्क दिख रहा हो तो यह आपके डिवाइस की मौजूदा लोकेशन होगी. हालांकि, अगर आपको यह मार्के ग्रे कलर का दिख रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके डिवाइस की आखिरी लोकेशन उस जगह रिकॉर्ड की गई थी.इस मार्क पर क्लिक करते ही आपको उस लोकेशन के कॉर्डिनेट्स गूगल मैप्स पर दिख जाएंगे.

डेटा मिटाने या लॉक करने का ऑप्शन : अगर आप डिवाइस के आसपास नहीं हैं और उसे खोज नहीं सकते तो गूगल Find my phone से ही डिवाइस को लॉक किया जा सकता है और आप चाहें तो इसका डेटा भी मिटा सकते हैं। इसके लिए अपना डिवाइस लोकेट करने के बाद ये स्टेप्स फॉलो करें,'Enable lock & erase' पर क्लिक करें.अब आप डिवाइस को पिन, पैटर्न या पासवर्ड से लॉक कर सकते हैं.आप चाहें तो लॉक स्क्रीन पर कोई मेसेज या अपना नंबर भी सेट कर डिस्प्ले कर सकते हैं.अगर आप 'Erase' ऑप्शन चुनते हैं तो आपके डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज का सारा डेटा डिलीट हो जाएगा.

रिंग कर सकते हैं डिवाइस : लोकेशन मिलने के बाद आप चाहें तो स्मार्टफोन की रिंग प्ले कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपका सिम फोन में हो या फिर आप उस नंबर पर कॉल करें. ऐसा करने के लिए मौजूदा गूगल पेज पर दिख रहे 'Play Sound' ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद डिवाइस साइलेंट या वाइब्रेशन पर हुआ तब भी फुल वॉल्यूम में रिंग बजने लगेगी और अगले पांच मिनट तक डिवाइस से आवाज आती रहेगी। ऐसे में फोन आसपास होने पर खोजा जा सकता है.