इस तरह पानी का उपयोग करोगे तो रहोगे सदा स्वस्थ

इस तरह पानी का उपयोग करोगे तो रहोगे सदा स्वस्थ

जैसे हवा हमारे जीवन का महत्त्वपूर्ण घटक हैं ठीक वैसे ही पानी भी जिने के लिए जरूरी होता हैं. लेकिन इस पानी का उपयोग कैसे और कब किया जाए इसका हमारे स्वास्थ पर प्रभाव पड़ता हैं. तो आइए जानते हैं इसी से सम्बंधित कुछ टिप्स. 

1. क्या आप जानते हैं पानी वजन घटाने में भी काम आसकता हैं. इसके लिए रोज सुबह खाली पेट गुनगुने गर्म पानी के साथ शहद और नींबू का सेवन करे. शहद में विटामिन, मिनरल और एमिनो एसिड होता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. वहीँ नींबू पेट के भूख को शांत करता है तो पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है.

2. पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल शरीर में मिनरल की कमी को पूरा करते हैं. इसके अतिरिक्त यह शरीर को हाइड्रेटेड भी रखते है. 

3. पानी से चेहरे पर स्टीम लेने से चेहरा साफ़ और निखरा निखरा रहता हैं. स्टीमर में पानी को उबलने दे, जैसे ही भाप निकलने लगे अपने चेहरे को कपड़े से ढककर फेस पर स्टीम लें. यह प्रक्रियां 2 मिनट तक कर सकते हैं. 

4. यदि आपके गले में खरास हैं या हलकी हलकी सूजन हैं तो आप गुनगुने पानी में नमक मिलकर गरारे कर सकते हैं. ऐसा रोजाना करने से जल्द आराम मिलता हैं. 

5. यदि आप सिर दर्द से परेशान हों तो गुनगुने गर्म पानी में पैर को सेकना चाहिए. जब आप गर्म पानी में पैर डालते हैं तब पैरों में रक्त का संचालन बेहतर होता है और इससे मस्तिष्क के मांसपेशियों के रक्त कोशिकाओं में दबाव कम हो जाता है और सिर दर्द में आराम मिलता है.