आपकी स्किन को चमका सकते है इन फलों के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
आपकी स्किन को चमका सकते है इन फलों के छिलके, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

फलों के छिलकों ने त्वचा की देखभाल में अपने संभावित लाभों के कारण ध्यान आकर्षित किया है। जबकि फलों के रस को उनकी त्वचा को साफ करने वाले गुणों के लिए लंबे समय से सराहा जाता रहा है, हाल ही में रुझान चेहरे के उपचार के लिए छिलकों और अवशेषों का उपयोग करने की ओर बढ़ गया है। त्वचा पर रसायनों के प्रभाव के बारे में चिंताओं के कारण, अधिक लोग अपनी रसोई से प्राप्त प्राकृतिक उपचारों की ओर रुख कर रहे हैं। आइए देखें कि कौन से फलों के छिलके आपकी त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुंचाए फायदा पहुंचा सकते हैं:

संतरे का छिलका: 
संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और उनके छिलके भी अपवाद नहीं हैं। एक बार एक चंचल शरारत के रूप में दोस्तों की आंखों के पास निचोड़े जाने के बाद, संतरे के छिलकों ने अब चेहरे के मुखौटे में अपनी जगह बना ली है। अपनी त्वचा के प्रकार और आवश्यकताओं के आधार पर, आप हल्दी या एलोवेरा के साथ संतरे के छिलके के मिश्रण का उपयोग करके एक फेस पैक बना सकते हैं। सूखे और पिसे हुए छिलकों को पेस्ट बनाने के लिए अन्य सामग्रियों के साथ आसानी से मिलाया जा सकता है।

केले का छिलका: 
केले के छिलके ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाने, काले धब्बों को कम करने और सूजन को कम करने में योगदान करते हैं। एक ताज़ा केले का छिलका लें और उसकी भीतरी परत को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ें। जैसे ही छिलका भूरा हो जाए, इसे अपनी त्वचा पर सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आम का छिलका: 
फलों का राजा कहे जाने वाले आम को उनके स्वादिष्ट स्वाद के लिए मनाया जाता है। अगली बार जब आप आम का स्वाद लें तो छिलका रखने पर विचार करें। इसे सुखाकर बारीक पीस लें। इसे गेहूं के आटे और थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें और ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस पैक को सप्ताह में दो बार लगाएं।

तरबूज का छिलका: 
गर्मियों में पसंद किया जाने वाला तरबूज, अपनी उच्च जल सामग्री के कारण जलयोजन के लिए उत्कृष्ट है। रसदार फल का आनंद लेने के बाद, छिलके आमतौर पर हटा दिए जाते हैं, लेकिन वे एक उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग फेस पैक के रूप में काम कर सकते हैं। छिलकों को लगभग 10 मिनट तक ठंडा करें, उन्हें पतले स्लाइस में काटें और लगभग 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। ठंडे पानी से धो लें.

नींबू का छिलका: 
नींबू के छिलके में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो अपने हल्के ब्लीचिंग गुणों, छिद्रों को कसने और समग्र रंगत में सुधार के लिए जाना जाता है। कुछ नींबू के छिलके को पीसकर या सीधे समस्याग्रस्त क्षेत्रों पर लगाकर अपना DIY फेस मास्क बनाएं। बेहतर परिणामों के लिए, फेस पैक को धोने के बाद पेट्रोलियम जेली या मॉइस्चराइजर लगाएं।

इन फलों के छिलकों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से चमकदार त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक और प्रभावी समाधान मिल सकते हैं। हालाँकि, किसी भी नए घटक को अपने चेहरे पर लगाने से पहले पैच परीक्षण करना आवश्यक है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो। प्रकृति की शक्ति को अपनाएं और चमकदार और स्वस्थ रंगत के लिए रोजमर्रा के फलों के छिलकों में छिपे संभावित लाभों को उजागर करें।

एक बार घर पर जरूर ट्राय करें मुगलई शाही टुकड़ा, आ जाएगा मजा

हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

कम समय में घर पर ऐसे तैयार करें फलों की थाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -