गर्मियों में कैसे रखें ऑयली स्किन का ख्याल?
गर्मियों में कैसे रखें ऑयली स्किन का ख्याल?
Share:

जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू होता है, मौसम की स्थिति के अनुसार हमारी त्वचा की देखभाल करना अनिवार्य हो जाता है। जिस तरह सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा रूखी हो जाती है, उसी तरह गर्मियों के दौरान चिलचिलाती गर्मी, उमस और पसीने के कारण यह चिपचिपी और तैलीय लगने लगती है। पूरे दिन पसीने और तेल का जमाव धूल और गंदगी को आकर्षित कर सकता है, जिससे मुँहासे, ब्लैकहेड्स और सुस्त त्वचा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। विभिन्न त्वचा देखभाल उत्पादों के उपयोग के बावजूद, तैलीयपन को नियंत्रित करना एक चुनौती बन जाता है।

इसलिए, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और तैलीय त्वचा जैसी समस्याओं को रोकने या संबोधित करने के लिए गर्मियों के दौरान उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या अपनाना आवश्यक है। विशेषज्ञ आहार संबंधी आदतों, जलयोजन, सनस्क्रीन लगाना और मॉइस्चराइज़र के उपयोग सहित विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने की सलाह देते हैं।

आहार संबंधी विचार:
गर्मी के मौसम में अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तला हुआ, मसालेदार और जंक फूड खाने से बचें और इसके बजाय घर पर बने स्वस्थ भोजन का विकल्प चुनें। ताजे फल और सब्जियां आपके आहार का अभिन्न अंग होनी चाहिए। पोषक तत्वों का संतुलित सेवन सुनिश्चित करने के लिए आप अपने नाश्ते में फल और रात के खाने में सलाद शामिल कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहना:
त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। इसके अतिरिक्त, तरबूज, अनानास और खरबूजा जैसे फल, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जलयोजन में मदद कर सकते हैं। ये फल समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं। आपके शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए डिटॉक्स वॉटर भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

सनस्क्रीन लगाएं:
गर्मियों के दौरान चिलचिलाती धूप के संपर्क में आने से सनबर्न और त्वचा संबंधी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। यदि आप लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहते हैं तो हर दो घंटे में दोबारा सनस्क्रीन लगाएं। यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाएगा और क्षति से बचाएगा।

मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें:
मौसम कोई भी हो, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है। हालाँकि, गर्मियों के दौरान, हल्के मॉइस्चराइज़र का चयन करें जो त्वचा को चिकना बनाए बिना हाइड्रेट करते हैं। आप जेल-आधारित या पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र चुन सकते हैं जो जलयोजन प्रदान करते हैं और अतिरिक्त तैलीयपन को रोकते हैं। टोनर का उपयोग त्वचा के पीएच स्तर को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है।

निष्कर्षतः, गर्मियों के दौरान तैलीय त्वचा की देखभाल के लिए आहार समायोजन और त्वचा देखभाल प्रथाओं के संयोजन की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञ की सलाह का पालन करके और इन युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप प्रभावी ढंग से तैलीय त्वचा का प्रबंधन कर सकते हैं और मुँहासे और ब्लैकहेड्स जैसी सामान्य समस्याओं को रोक सकते हैं। हाइड्रेटेड रहना याद रखें, अपनी त्वचा को धूप से बचाएं और पूरे गर्मी के मौसम में स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने के लिए उपयुक्त त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करें।

अगर आप बच्चों के लिए हेल्दी पैनकेक बनाना चाहते हैं तो रागी की मदद से उन्हें ऐसे ही तैयार करें

यात्रा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा का मजा नहीं बिगड़ेगा

डिप्रेशन के दौरान ओवरइटिंग से कैसे पाएं छुटकारा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -