मोच आने पर क्या करें
मोच आने पर क्या करें
Share:

कई बार चलते हुए अक्सर आपका पैर मुड़ जाता है. जरा सी चूक से कई बार पैरों में मोच आ जाती है. टखने में मोच सामान्य है और यह किसी को भी हो सकती है. अचानक पैर मुड़ने से टखने में मोच अथवा चोट लग सकती है. जब पैर मुड़ने से टखने के जोड़ को सहारा देने वाला उत्तक क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो मोच की समस्या आती है. आपकी जिस टखने में मोच आयी है, उसे पूरा आराम दें.

आपको चाहिए कि आप उस पैर पर अधिक वजन न डालें. लेटते समय अपने पैर को तकियों के ऊपर रखें. काम करते समय ऐसी शारीरिक गतिविधियां न करें, जिनसे आपकी टखने पर अधिक जोर पड़ने की संभावना हो. आपको कुछ दिनों में आराम न आये अथवा समस्या बढ़ती हुयी प्रतीत हो, तो बेहतर रहेगा कि आप फौरन किसी डॉक्टर से संपर्क करें. हो सकता है आपकी चोट ज्यादा सीरियस हो.

इसके अलावा आप घर पर भी कुछ देसी इलाज कर सकते हैं. दिन में तीन से चार बार 10 से 15 मिनट के लिए आइस पैक या बर्फ से सिंकाई करें. इससे सूजन कम करने में मदद मिलेगी. बर्फ मिले पानी में पैर रखने से भी आराम मिलता है. किसी बर्तन में इतनी मात्रा में शहद और उसका लगभग आधा चूना लें कि वह पूरे प्रभावित स्थान पर फैलाया जा सके, और इसका मोटा सा लेप लगा लें. जैसे ही आप चूने को शहद में अच्छे से मिलाएंगे यह मिश्रण गर्म हो जायेगा और इसे तुरंत लगा दें. 15-20 मिनट में आपको दर्द से राहत मिल जाएगी.

मोच के दर्द का अच्छा इलाज है शहद और चूना

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है हींग का सेवन

जानिए क्या है शिशु को नहलाने का सही तरीका

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -