चेहरा बिगाड़ देने वाले पिंपल्स का क्या करें?
चेहरा बिगाड़ देने वाले पिंपल्स का क्या करें?
Share:

जब गालों या चेहरे पर कहीं भी पिंपल्स उभर आते हैं, तो वे हर चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं। किशोर एवं युवाओं में यह समस्या अधिक होती है। ऐसे में बहुत से लोग इन्हें जल्दी ही फोड़ देते हैं। पिंपल्स को फोड़ना कई प्रकार से हानिकर है। इन्हें फोड़े नहीं तो क्या करें? इसी प्रश्न का जवाब हम यहाँ दे रहे हैं।

पिंपल्स को फोड़ने के नुक्सान

जब आप किसी पिंपल को फोड़ते हैं तो आप त्वचा के इन्फेक्शन को निमंत्रण देते हैं। इनसे निकला द्रव त्वचा के दूसरे सेल्स को या ऊतकों को संक्रमित करने लगता है। ऐसा बार-बार होने पर पूरे चेहरे की त्वचा इन्फेक्ट हो जाती है और बदरंग हो जाती है। जब आप एक पिंपल फोड़ते है, तो मानकर चलिये कम-से कम दो नए पिम्पल्स होने की संभावना बन गई है। बार-बार होने वाले पिंपल्स आपको बेचैन भी करने लगते हैं। पर धैर्य रखकर इन्हें फोड़ने की आदत से बचें।  पिंपल्स को फोड़ने के बाद त्वचा पर बारीक सा घाव हो जाता है और वहाँ लाल / ब्राउन निशान पड़ जाते है; जो मेकअप से नहीं छुपते। यदि ऐसे अनेक निशान पड़ जाए तो पूरा चेहरा ही बिगड़ जाता है या बुरा लगने लगता है।    

तो फिर क्या करें ?

इनके सही इलाज के लिए ये घरेलू उपाय अपनाए

  • हल्दी और चन्दन का दूध के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये और कम-से कम एक घंटे बाद धोएँ ।
  • जायफल को 5 बूंद पानी के साथ घिसकर भी पेस्ट को चेहरे पर उसी तरह लगा सकते हैं ।
  • रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें फिर खीरे के रस में हल्दी डालकर चेहरे पर लगाये और आधे घंटे बाद धोये ।
  • गुवारपाठे (Aloe-vera) का रस एक कप सुबह एक शाम को पीने से त्वचा के सभी रोग दूर होते हैं और खून साफ होता है । यह कई रोगों में लाभदायक है । केवल गर्भवती को यह अधिक या नियमित नहीं पीना चाहिए ।
  • एक चाय के चम्मच के बराबर जीरा पाउडर का पानी में पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें । एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें ।
  • इसके लिए नीम का फ़ेसपेक भी लाभदायक है । ताजी नीम की पत्तियों व चन्दन पाउडर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धोये ।

सामान्य हिदायतें

त्वचा एवं खून संबंधी सभी रोगों में आपके खान-पान का खास महत्व है। अधिक वसा/तेलीय पदार्थ व जंक फूड न खाएं और फल –सब्जियाँ अधजीक खाएं। पर्याप्त पानी पिये और कब्ज न होने दें, ये ही सामान्य हिदायते हैं जो आपको अन्य रोगों से भी बचाएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -