कपड़ों पर लगे होली के रंग को कैसे हटाएँ? यहाँ जानिए
कपड़ों पर लगे होली के रंग को कैसे हटाएँ? यहाँ जानिए
Share:

होली, रंगों का त्योहार, हमारे जीवन को सजाने वाले जीवंत रंगों के बिना अधूरा है। परंपरागत रूप से, लोग अक्सर इस त्योहार के दौरान रंगों से खेलने के लिए पुराने कपड़ों का उपयोग करते हैं। हालांकि, ऐसे उदाहरण भी हैं जब कोई अप्रत्याशित रूप से रंगों के साथ खेलना समाप्त कर सकता है, जैसे कि काम के दौरान या कार्यालय में, जिससे कपड़े बर्बाद हो जाते हैं। ऐसे कपड़ों को फेंकने के बजाय, उन्हें प्रभावी ढंग से धोने और रंग के सभी निशान हटाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

गर्म पानी से भिगोएँ:
रंगों से सने कपड़ों को गर्म पानी के टब में रखें और दो से तीन घंटे तक भीगने दें। बाद में, कपड़ों को साफ करने के लिए उन्हें जोर से रगड़ें। इस प्रक्रिया को दो से तीन बार दोहराएं, रंग के दाग आसानी से निकल जाएंगे।

साबुन का उपयोग:
सूखे रंग के दाग को साबुन की मदद से भी हटाया जा सकता है। डिटर्जेंट का पेस्ट बनाएं और इसे दाग वाली जगह पर लगाएं। रगड़ने और धोने से पहले इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। इस विधि से कपड़ों को दो से तीन बार धोने से रंग पूरी तरह निकल जाता है।

सफेद सिरका:
सफेद सिरका हल्का होता है और रंग के दाग हटाने में सहायक होता है। सफेद सिरके को सीधे कपड़ों के दाग वाले हिस्से पर लगाएं। वैकल्पिक रूप से, कपड़ों को रगड़ने और धोने से पहले उन्हें पानी और सफेद सिरके के घोल में भिगोएँ। यह प्रक्रिया रंग के दागों को जल्दी हटाने में मदद करती है।

टूथपेस्ट:
कपड़ों से रंग के दाग हटाने के लिए बाजार में उपलब्ध पाउडर वाले सफेद टूथपेस्ट का भी उपयोग किया जा सकता है। पाउडर वाले टूथपेस्ट को दाग वाले क्षेत्रों पर लगाएं और पानी से धोने से पहले जोर से रगड़ें। यह विधि दागों को आसानी से हटाने में मदद करती है।

निष्कर्षतः, ये सरल लेकिन प्रभावी तरीके होली या किसी अन्य अवसर के दौरान रंगों से सने कपड़ों को बचाने में मदद कर सकते हैं। उनका निपटान करने के बजाय, अपने कपड़ों को उनकी मूल स्थिति में लाने के लिए इन तकनीकों को आज़माएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें गर्व के साथ फिर से पहना जा सके।

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -