यदि कपड़ों पर लग जाए ग्रीस के दाग तो यह करे
यदि कपड़ों पर लग जाए ग्रीस के दाग तो यह करे
Share:

हमारे कपड़ो पर ना जाने कितने दाग-धब्बे लगते होंगे, पर उनमें से सबसे आम है पिज़्जा, कुकिंग ऑयल (खासकर इंडियन खाने में तो इसकी कमी नहीं रहती) और बॉडी ऑयल (जब अपना चेहरे छूने के बाद आप गलती से अपना व्हाइट ब्लाउज़ छू देती हैं) के ग्रीसी दाग. इनमें से कुछ ऐसे दाग भी हैं जिन्हें हटाना नामुमिकन है - जैसे, किसी शर्ट पर से जमे बटर का दाग हटाना पिघले बटर से ज़्यादा आसान है. इतना ही नहीं, किसी कपड़े से दाग हटाना उसके फैब्रिक पर भी डिपेंड करता है. ग्रीस के दाग पॉलिस्टर जैसे फैब्रिक पर काफी ज़िद्दी तरीके से चिपक जाते हैं और इसलिए उन्हें हटाना काफी मुश्किल होता हैं.

उपाय: कपड़े के लेबल पर दिए निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ें और जानें लें कि उस फैब्रिक को कैसे धोना है - मशीन से, हाथ से या फिर ड्राय क्लीनिंग के लिए देना है. अगर फैब्रिक को आप घर पर धो सकती हैं तो दाग को जितना मुमिकन हो पानी से धोकर हटाने की कोशिश करें और इसके बाद Ariel Matic जैसे हाई क्वालिटी डिटरजेंट से इसे धो लें. 

कई फैब्रिक्स ऐसे भी होते हैं जिसे आप घर पर नहीं धो सकती हैं. लेकिन हाइ-क्वालिटी सिल्क या कश्मीरी ऊन को घर पर ही ठंडे पानी में सौम्य डिटरजेंट की मदद से धो सकती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -