कैसे मिटाएं त्वचा से जले का निशान? जानिए ट्रिक्स
कैसे मिटाएं त्वचा से जले का निशान? जानिए ट्रिक्स
Share:

खाना बनाते समय अक्सर गर्म पानी या बर्तनों के आकस्मिक संपर्क के कारण जलने के निशान पड़ सकते हैं। इस तरह के जलने से न केवल त्वचा की बाहरी परत प्रभावित होती है, बल्कि अंतर्निहित ऊतकों को भी नुकसान पहुंचता है, जिससे भूरे निशान पड़ जाते हैं या त्वचा में कसाव आ जाता है। उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने और जले के निशानों की उपस्थिति को कम करने के लिए, विभिन्न घरेलू उपचारों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है।

प्राथमिक उपचार:
जलने का अनुभव होने पर तुरंत की जाने वाली कार्रवाई प्रभावित क्षेत्र को ठंडे बहते पानी के नीचे ठंडा करना और साफ, नम कपड़े से धीरे से थपथपाना है। आगे की क्षति को रोकने के लिए ज़ोर से रगड़ने से बचें।

शहद:
अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाने वाला शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है और इसमें सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। जली हुई त्वचा पर शहद लगाने से असुविधा में राहत मिल सकती है और समय के साथ जले के निशान कम हो सकते हैं।

एलोविरा:
एलोवेरा, एक प्रसिद्ध प्राकृतिक एजेंट, जले हुए निशानों के इलाज में फायदेमंद है। एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें, इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और धोने से पहले 20-40 मिनट के लिए छोड़ दें। बेहतर परिणामों के लिए नारियल तेल को एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं और इसे जले हुए स्थान पर लगाएं।

अंडे सा सफेद हिस्सा:
अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर अंडे का सफेद भाग त्वचा के लिए सुपरफूड माना जाता है। जले हुए निशानों पर इसका प्रयोग निशानों को हल्का करने और त्वचा की लोच को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

नारियल का तेल:
आहार में नारियल तेल का नियमित सेवन जले हुए निशानों को कम करने में मदद कर सकता है, इसमें ओमेगा फैटी एसिड होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और उसकी चमक बहाल करता है। इसके अलावा, नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर जले हुए निशानों पर दिन में दो बार मालिश करने से उनकी उपस्थिति को कम करने में मदद मिल सकती है।

जले हुए निशानों का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, त्वचा में उचित जलयोजन बनाए रखना आवश्यक है। हालाँकि ये घरेलू उपचार प्राकृतिक समाधान प्रदान करते हैं, लेकिन दृश्यमान परिणामों के लिए निरंतरता और धैर्य महत्वपूर्ण हैं। त्वचा के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना याद रखें और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें।

त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी सूरज की किरणें, बस इन बातों का रखें ध्यान

ख़तरा पैदा कर सकता है 'डिटॉक्स वाटर', जानिए एक्सपर्ट्स की राय

क्या है Wilson Disease? जानिए इस दौरान क्या खाएं और किनसे करें परहेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -