वर्क आउट के बाद मसल्स पैन के कारगर इलाज
वर्क आउट के बाद मसल्स पैन के कारगर इलाज
Share:

अक्सर देखा गया है कि वर्क आउट या फिर एक्सरसाइज के बाद शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होने लगता है। वर्कआउट के बाद दर्द होना इस बात का संकेत है कि आपने मजबूती से मांसपेशियों को रिपेयर करने का काम किया है। कई बार यह दर्द लगातार वर्कआउट करने से दूर भी हो जाता है। अगर आपके दर्द काफी दिनों तक वैसा ही रहता है तो फिर आको ध्यान देने की जरुरत है।

याद रखें दर्द का मतलब है कि आपकी बॉडी आपके माइंड को मैसेज दे रही है कि उसे रेस्ट चाहिए। अपनी ताकत से ज्यादा वर्कआउट करने पर भी कभी कभी मसल इंजरी हो जाती है। आज आपको बताते हैं कि अगर आपकी मसल्स में ज्यादा पैन होता है तो आप घर पर ही कुछ उपचार करके अपने मसल पैन से छुटकारा पा सकते हैं. स्ट्रेचिंग से काफी फायदा होता है। जब मसल्स रिकवरी मोड में रहती हैं तो इनमें टेंशन आ जाता है और दर्द महसूस होने लगता है। इसके लिए धीरे-धीरे स्ट्रेचिंग करें। इससे कसाव और दर्द में कमी आएगी।

दर्द वाली मसल्स में मसाज करने से कसाव भी कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आप जल्दी से रिकवर होते हैं और मसल्स पैन जल्दी खत्म होता है। गुनगुने पानी में स्नान करने से मसल्स को आराम मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है. ऐसा करने से पैन कर रही मसल्स में अधिक ऑक्सीजन और ब्लड पहुँचता हैं इससे दर्द से जल्दी राहत मिलती है। आप हॉट एंड कोल्ड के कॉम्बिनेशन से भी मुश्किले पैन से निजात पा सकते हैं. 15 मिनट के लिए उस जगह पर बर्फ का सेक कीजिये जहां दर्द हो रहा है। इसके बाद 15 मिनट के लिए गरम सेक कीजिये । ऐसा करने से मसल्स जल्दी ही खुद को मजबूत बनाने के साथ-साथ रिपेयर भी होती हैं। ज्यादा पैन होने पर आप कोई पेनकिलर ले सकते हैं लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए

जाने क्यों खड़े हो जाते है रोंगटे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -