बारिश में बीमारियों से ऐसे करें खुद की सुरक्षा
बारिश में बीमारियों से ऐसे करें खुद की सुरक्षा
Share:

बरसात का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है और पर्यावरण को तरोताजा कर देता है। हालाँकि, इससे स्थिर पानी और बढ़ी हुई आर्द्रता जैसे कारकों के कारण कुछ बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करते हुए बरसात के मौसम का आनंद लेने के लिए, निवारक उपाय करना आवश्यक है। आज आपको बताएंगे बरसात के मौसम में खुद को बीमारियों से कैसे बचाएं और स्वस्थ कैसे रहें...

1. व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें:-
बरसात के मौसम में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता महत्वपूर्ण है। अपने हाथ नियमित रूप से साबुन और साफ पानी से धोएं, खासकर खाने से पहले या अपना चेहरा छूने से पहले। गंदगी और बैक्टीरिया के संचय को कम करने के लिए अपने नाखूनों को छोटा और साफ रखें। मौखिक संक्रमण को रोकने के लिए दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करके और माउथवॉश का उपयोग करके उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखें।

2. हाइड्रेटेड रहें:-
बारिश के मौसम में भी हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। हालांकि मौसम ठंडा हो सकता है, लेकिन नमी से निर्जलीकरण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन करें। जलजनित बीमारियों से बचने के लिए स्वच्छ और शुद्ध पानी का विकल्प चुनें।

3. रुके हुए पानी से बचें:-
रुका हुआ पानी मच्छरों और अन्य रोग फैलाने वाले कीड़ों के लिए प्रजनन स्थल है। अपने रहने वाले क्षेत्र में और उसके आस-पास पानी जमा होने से रोकें। कंटेनरों, फूलों के गमलों और अन्य वस्तुओं को नियमित रूप से खाली और साफ करें जिनमें वर्षा का पानी जमा हो सकता है। अपने निवास के पास जलभराव और जमाव से बचने के लिए उचित जल निकासी सुनिश्चित करें।

4. मच्छर निरोधकों का प्रयोग करें:-
मच्छर डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के आम वाहक हैं। मच्छरों के काटने से खुद को बचाने के लिए क्रीम, लोशन या मच्छर कॉइल जैसे मच्छर निरोधकों का उपयोग करें। मच्छरों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियों और दरवाजों को जालीदार या बंद रखें। मच्छरदानी के नीचे सोएं, खासकर यदि आप मच्छर जनित बीमारियों से ग्रस्त क्षेत्र में रहते हैं।

5. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें:-
उपयुक्त कपड़े पहनने से रोग फैलाने वाले कीड़ों और रोगजनकों के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिल सकती है। अपने शरीर को ढकने और मच्छरों के काटने के जोखिम को कम करने के लिए हल्के रंग के, लंबी बाजू वाले कपड़े चुनें। अपने पैरों को गंदे पानी और संभावित संक्रमण से बचाने के लिए जूते का उपयोग करें। भारी बारिश के दौरान सूखे रहने के लिए रेनकोट या छाता साथ रखें।

6. ताजा और स्वच्छ खाना खाएं:-
बरसात के मौसम में, खाद्य जनित बीमारियों को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता देना आवश्यक है। ताजा पका हुआ भोजन खाएं और स्ट्रीट फूड या कच्चे, बिना पके खाद्य पदार्थ खाने से बचें। उपभोग से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह धो लें। सुनिश्चित करें कि खाना पकाने और पीने के लिए उपयोग किया जाने वाला पानी साफ और ठीक से उपचारित हो।

7. अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ:-
बीमारियों से बचाव के लिए मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाएं। अपनी समग्र फिटनेस और प्रतिरक्षा में सुधार के लिए नियमित व्यायाम में संलग्न रहें। अपने शरीर को आराम करने और पुनर्जीवित होने देने के लिए पर्याप्त नींद लें।

8. चिकित्सीय सलाह लें:-
यदि आप बारिश के मौसम में किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव करते हैं या अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें। शीघ्र पता लगाने और उपचार से कुछ बीमारियों की प्रगति को रोका जा सकता है और शीघ्र सुधार सुनिश्चित किया जा सकता है।

इन जरूरी टिप्स को फॉलो करके आप बारिश के मौसम में खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं और अपनी सेहत से समझौता किए बिना साल के इस खूबसूरत समय का आनंद ले सकते हैं। याद रखें कि अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता अपनाएं, हाइड्रेटेड रहें, रुके हुए पानी से बचें, मच्छर भगाने वाली दवाओं का उपयोग करें, सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, खाद्य सुरक्षा को प्राथमिकता दें, अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाएं और जरूरत पड़ने पर चिकित्सकीय सलाह लें। 

अब आप भी इस तरह माप सकते है वजन

यदि दुनियाभर में शुरू हो गई 5G सर्विस तो बिगड़ सकता है प्रकृति का संतुलन!

जानिए क्या है मोबाइल इंटरनेट ऑफ थिंग्स और कैसे किया जाता है इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -