प्रेगनेंसी में झड़ रहे है बाल तो ना हो परेशान, ऐसे करें पाएं इससे छुटकारा
प्रेगनेंसी में झड़ रहे है बाल तो ना हो परेशान, ऐसे करें पाएं इससे छुटकारा
Share:

गर्भावस्था एक महिला के शरीर में महत्वपूर्ण बदलाव लाती है, जिसके साथ अक्सर हार्मोन में उतार-चढ़ाव होता है जो विभिन्न चुनौतियों का कारण बन सकता है। गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना एक आम समस्या है, जो कुछ महिलाओं को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावित करती है, लेकिन यह एक ऐसी समस्या है जिससे कई महिलाओं को जूझना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान बालों के झड़ने की स्थिति को टेलोजन एफ्लुवियम कहा जाता है। हालाँकि, उचित देखभाल के साथ, महिलाएं इस स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और कम कर सकती हैं। आइए इसे कम करने के कुछ प्रभावी तरीकों पर चर्चा करें।

गर्भावस्था के दौरान बाल क्यों टूटते हैं:
गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना लगभग 40 से 50 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है, जिसका प्रभाव अलग-अलग स्तर पर होता है। आमतौर पर, बालों के झड़ने की समस्या गर्भावस्था के लगभग 3 से 4 महीने बाद शुरू होती है और कुछ समय के लिए परेशान करने वाली हो सकती है। आमतौर पर, गर्भावस्था के 6 से 12 महीने के बीच, यह अपने आप ठीक हो जाता है। महिलाएं उचित देखभाल से स्थिति को संभाल सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ स्तर बालों के विकास को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, तनाव का स्तर बढ़ने के कारण भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आयरन, विटामिन और खनिजों की कमी भी एक महत्वपूर्ण कारक है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान परेशानी से बचने के लिए सभी महिलाओं को उचित देखभाल की आवश्यकता होती है।

गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना कम करने के प्रभावी उपाय:
आहार विकल्पों पर ध्यान दें:

स्वस्थ फलों और सब्जियों से भरपूर आहार शामिल करें। फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों का चयन करें, क्योंकि वे बालों के रोम के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये पोषक तत्व हार्मोनल संतुलन बनाए रखने और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं, जिससे बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

बायोटिन और सिलिका से समृद्ध शैंपू का प्रयोग करें:
बायोटिन और सिलिका-समृद्ध शैंपू बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। यदि आप सल्फेट युक्त शैंपू का उपयोग कर रहे हैं, तो इन्हें अपनाने का समय आ गया है। बायोटिन और सिलिका बालों के लिए आवश्यक तत्व हैं, जो खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं और बालों के रोम को मजबूत करते हैं, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है।

गीले बालों में कंघी करने से बचें:
गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं अक्सर संवेदनशील और मूडी महसूस करती हैं और ऐसे समय में, उन्हें शांत करने वाली गतिविधियों में संलग्न रहना चाहिए और जल्दबाजी वाले कार्यों से बचना चाहिए। गीले बालों में तुरंत शैम्पू करने से बचें, क्योंकि गीले बाल सूखे बालों की तुलना में अधिक नाजुक होते हैं। गीले बालों में कंघी करने से बाल आसानी से टूट सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान बाल पहले से ही जड़ों से कमजोर होते हैं, ऐसे में गीले बालों में शैम्पू करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ सकती है।

गर्म करने वाले उपकरणों से बचें:
यदि आप स्टाइलिंग के लिए किसी भी प्रकार के हीटिंग टूल का उपयोग कर रही हैं, तो गर्भावस्था के दौरान उनसे बचें। गर्भावस्था के दौरान बाल अधिक संवेदनशील होते हैं, और गर्म करने वाले उपकरण और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस स्थिति में सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

विशिष्ट पोषक तत्वों पर ध्यान दें:
शरीर में कुछ पोषक तत्वों का संतुलन बनाए रखने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, बायोटिन, विटामिन सी, आयरन, उच्च प्रोटीन आहार और जिंक की खुराक आवश्यक है।

टाइट हेयर स्टाइलिंग से बचें:
ऐसे हेयर स्टाइल से बचें जो बालों पर तनाव डालते हैं, जैसे कि टाइट पोनीटेल, हेयर वेव्स, ब्रैड्स, टाइट हेयर रोलर आदि। इन हेयर स्टाइल से न केवल गर्भावस्था के दौरान, बल्कि नियमित दिनों में भी बचना चाहिए, क्योंकि ये बालों को काफी प्रभावित कर सकते हैं और कमजोर बना सकते हैं। बालों का झड़ना बढ़ गया।

एक डॉक्टर से परामर्श:
यदि गर्भावस्था के दौरान आपके बाल अत्यधिक झड़ रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। यह दवा के दुष्प्रभाव या शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। बाल झड़ने से रोकने वाली कोई भी दवा लेने या अपने आहार में बदलाव करने से पहले उचित सलाह लें।

किसके लिए कितनी देर नींद लेना है जरुरी, यहाँ जानिए

डेली रूटीन में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

नींद ही नहीं, कई बीमारियों को जन्म देते है खटमल, ऐसे करें इनका खात्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -