कैसे बनाये अपने डाटा को और सुरक्षित और बचाये चोरी होने से
कैसे बनाये अपने डाटा को और सुरक्षित और बचाये चोरी होने से
Share:

नई दिल्ली : स्मार्टफोन्स का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है साथ ही टेक्नोलॉजी पर हमारी निर्भरता बढाती जा रही है ऐसें में हम अपना जरूरी डाटा स्मार्टफोन में ही सेव करके रखते है जिससे जरूरत होने पर तुरंत एक्स्सेस किया जा सके. लेकिन सिक्योरिटी के मामले में हम बिल्कुल ध्यान नहीं रखते है जिसके चलते कई बार हमारा डाटा चोरी हो जाता है या फिर मोबाइल ख़राब होने पर डाटा दोबारा नहीं मिलता है. आज हम बताते है कैसे आप अपना डाटा बचा सकते है.

फोन को बेहतर और सिक्योर पासवर्ड जरूर रखे. ज्यादातर लोग पासवर्ड 1234 और 0000 डालकर ही काम चलाते हैं, इसकी जग अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर मौजूद है, तो इसका उपयोग करे जो लॉक स्क्रीन को ज्यादा सिक्योर बनाएगा.

फेस लॉक फीचर अगर आपके फोन में नहीं है तो आप फेस लॉक एप डाउनलोड कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से कोई भी आपके फोन को अनलॉक नहीं कर पाएगा.

थर्ड पार्टी एप्स स्टोर से एप्स डाउनलोड पर कोई मैलवेयर, ट्रोजन या कीलोगर भी आपके फोन में आ सकता है और आपकी सारी पर्सनल जानकारी चुरा सकता है, इसलिए प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करे.

जब भी आप किसी भी साइट पर लॉग-इन करें और ब्राउजर पासवर्ड आदि को सेव करने के लिए पूछे तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि ऐसा करने से साइट ओपन ही रहेगी और कोई भी आपके स्मार्टफोन के जरिए आईडी यूज कर सकेगा.

Good News : भारत में जल्द आ सकता है 5G

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -