बालों को चमकदार और रेशमी बनाने के उपाय
बालों को चमकदार और रेशमी बनाने के उपाय
Share:

आजकल बढ़ते प्रदूषण और केमिकल के इस्तेमाल से बालों पर बुरा असर पड़ता है. वैसे तो बाजार में बालों को घना बनाने के कई तरह की चीजें मौजूद है लेकिन ये चीजें जल्दी ही बालों को नुकसान पहुंचाकर उन्हें खराब कर देते है. इसलिए आप आर्युवेदिक तरीके से घने, चमकदार और रेशमी बाल पा सकते है.

1. नींबू का रस को बड़ के पेड़ से निकलने वाले दूध के साथ मिलाएं. इसे बालों पर लागाकर आधे घंटे के लिए लगा रहने दें. बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें. यह उपाय बालों की चमक को बढ़ाता है.

2. नीम की पत्तियां, बेर की पत्तियां दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर उसे अच्छे से पीस लें और बाद में इस पेस्ट में नींबू का रस निचोड़ें. इसे बालों पर लगाकर दो घंटे के लिए छोड़ दें. इस उपाय से बाल सुंदर, चमकदार और रेशमी बनते हैं.

3. रूखे बालों की खोई हुई चमक को वापस लाने के लिए दो चम्मच रम में दो चम्मच शहद को आपस में अच्छे से मिला लें और बालों पर लगाकर बालों को साफ करे.

4. एक चम्मच चाय की पत्ती में 2 गिलास पानी डालकर उसे तब तक उबालें जब तक वह आधा न हो जाए. अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण से बालों को धोएं. इस उपाय को करने से बालों में चमक आती है.

5. बालों को रेशमी बनाने के लिए आप मसूर की दाल के पानी से बालों को धोएं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -