यदि फटाफट बाल बढ़ाना चाहते हैं तो खाए यह चीजें

यदि फटाफट बाल बढ़ाना चाहते हैं तो खाए यह चीजें

काले घने लम्बे बाल दिखने में काफी आकर्षक होते हैं. कई लोगो को अपने बालों की लम्बाई बढ़ाने का शौक होता हैं. कई बार आप बाल कटा तो लेते हैं लेकिन फिर पछतावा होता हैं कि काश यह बाल पहले जैसे ही बड़े होते. वहज चाहे जो भी हो यदि आप अपने बाल फटाफट बड़े करना चाहते हैं तो अपने आहार में नीचे दी गई चीजों को शामिल करें.

नट्स: बालों को मोटा और लम्बा बनाने के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती हैं. यह बायोटिन बादाम और अखरोट में मुख्य रूप से पाया जाता हैं. इसलिए जब आप अपने आहार में रोजाना नट्स खाते हैं तो आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं.

अंडे: ख़राब हो चुकी बालों की कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए रोजाना अंडे की जर्दी खाना चाहिए. इसके अंदर ओमेगा-3,बायोटिन और प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं. यह बालों को पुनः सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं.

सूरजमुखी के बीज: बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए विटामिन ई की आवश्यकता होती हैं. यह विटामिन ई सूरजमुखी के बीजों को खाने से मिलता हैं.

मछली: बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नई कोशिकाओं का बनना बहुत जरूरी होता हैं. मछली में  ओमेगा-3 फैटी एसिड, एसेंशियल ऑयल, विटामिन्स और मिनरल्स होते जो बालों की कोशिकाओं के लिए अमृत की तरह कार्य करते हैं. यह बालों को बढ़ाने के साथ साथ उन्हें मजबूत भी बनाते हैं.

एवोकैड़ो: बालों को टूटने से बचाने के लिए और उन्हें तेजी से बढ़ाने के लिए फैट एसिड की आवश्यकता होती हैं. यह फैट एसिड एवोकैड़ो में पाया जाता हैं.