इस तरह अपने कान के मैल से पाए छुटकारा
इस तरह अपने कान के मैल से पाए छुटकारा
Share:

tyle="text-align:justify">कानों में मैल का जमा हो जाना एक आम समस्या हैं. यदि इस समस्या को अनदेखा कर दिया गया तो कानों में दर्द, कम सुनाई देना, कानों में अजीब सी आवाजें आना जैसी समस्याएँ आ सकती हैं. यदि कानो के मैल को अधिक समय तक साफ़ ना करा जाए तो वो कठोर हो जाता हैं और ऐसी अवस्था में उसे रुई या तीली से साफ़ करना आप के कान के लिए घातक हो सकता हैं. अपने कान की ठीक से सफाई करने के लिए आप नीचे दिए गए तरीकों को अपना सकते हैं.

  1. एक कप में हल्का गरम पानी लेकर उसमें सैलाइन सल्‍यूशन और नमक मिला ले. अब इस मिश्रण में एक छोटी सी रुई का टुकड़ा भिगो कर कान में निचोड़ दे. एक बार कान में अच्छे से पानी चले जाने के बाद कान को पलट कर पानी को बाहर निकाल दें.
     
  2. कान में जमे कठोर मैल को मुलायम बनाने के लिए बेबी ऑइल बड़े काम की चीज हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने कान में बेबी ऑइल की कुछ बुँदे डाल कर कान में रुई लगा ले. कुछ देर तक ऑइल को अंदर ही रहने दे. इस तरह कान का कठोर मैल मुलायम हो जाएगा और आसानी से निकल जाएगा.
     
  3. एक कटोरी में बराबर मात्रा में वाइट वेनिगर और अल्‍कोहल मिलाएं. अब इसकी कुछ बुँदे रुई की सहायता से कान में डाले. जमा मैल फूल कर ऊपर आजाएगा.
     
  4. ऑलिव ऑइल की दो तीन बूंदे कानों में डालने से कानों का मैल मुलायम हो जाता हैं. 
     
  5. यदि आप किसी तेल के इस्तेमाल से कतराते हैं तो आप कानों में थोड़ा सा गरम पानी डाल सकते हैं. इस गरम पानी को कुछ देर कानों में रहने दे और फिर पानी बाहर निकाल ले. अब आप कानो का मैल आसानी से बाहर निकाल सकते हैं. 
     
  6. प्याज घर में आसानी से मिल जाता हैं. इसी प्याज का उपयोग कान के मैल को निकालने के लिए किया जा सकता हैं. प्याज को बफाकर उसका रस निकाल लें. अब ड्रॉपर की मदद से इसकी कुछ बूंदें कान में डाल लें.
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -