बालो को काला करने के आयुर्वेदिक तरीके
बालो को काला करने के आयुर्वेदिक तरीके
Share:

आज के समय में युवाओ में वक़्त से पहले बाल सफ़ेद होने की परेशानी प्रमुखता से देखि जा सकती है.अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है तो, हम आपके लिए लेकर आये है बालो को काला करने के कुछ आयुर्वेदिक तरीके. 

आंवला पाउडर: इसे सबसे पहले लोहे के बर्तन में एक पूरे दिन तक रखे. इसके बाद इसमें ज़रूरत अनुसार पानी मिला कर करीब एक हफ्ते के लिए छोड़ दे. एक हफ्ते के अंदर इसका रंग पूरी तरह बदल कर काला हो जायेगा. अब इस पेस्ट को नियमित रूप से अपने बालो पर दिए की तरह इस्तेमाल करे. आपके बालो का रंग कुदरती रूप से काला होने लगेगा. 

मेथी पाउडर: मेथी में बालो कई तरह के पोषण तत्व पाए जाते है. जो की बालो के लिए काफी फायदेमंद होते है. मेथी पाउडर में पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को अपने बालो में लगाए. इससे आपको बालो के सफेदी की समस्या खत्म हो जाएगी. साथ ही डेंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा. 

नीम: नीम में कई औषदि गुण होते है. यह आपके बालो के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. नीम के पत्तो को गरम पानी में उबाल कर इसका पेस्ट तैयार करे इसे बालो में लगाने के 2 घंटे बाद धो ले. इससे आपके बल्लो में कुदरती कालापन और मजबूती आएगी. 

मेंहदी और आंवला: लोहे के बर्तन में दोनों को पर्याप्त मात्रा में मिला कर रात भर के लिए छोड़ दे. सुबह इसे बालो में लगा कर कुछ घंटो बाद धो ले. इससे आपके बल्लो में चमक, और मजबूती आएगी, साथ ही यह बालो को काला भी करता है.

अमरबेल: 250 ग्राम अमरबेल की को तीन लीटर पानी में अच्छी तरह उबाल ले. जब बर्तन में पानी अहद से थोड़ा काम रह जाए तो इसे आंच से ऊतार कर रख से. अब अगली सुबह इससे अपने बालो को धो ले. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -