कैसे चुने अपना पसंदीदा लैपटॉप
कैसे चुने अपना पसंदीदा लैपटॉप
Share:

नई दिल्ली : टेक्नोलॉजी और गैजेट्स हमारी रोजमर्रा जीवन के अभिन्न हिस्सा बन गए है. ऐसे में हम सभी नए नए स्मार्टफोन लैपटॉप लेते रहते है आज हम आपको बताने जा रह है की जब आप लैपटॉप ले तो किन जरूरी बातों का ध्यान रखे और ऐसा लैपटॉप चुने जो आपकी जरुरत को पूरा करे.

पोर्टेबिलिटी - अगर आप सफर ज्यादा करते है तो आपको बहुत बड़ी स्क्रीन का लैपटॉप लेने की जरुरत नहीं है. वही अगर आप घर के कामो के लिए पसंद कर रहे है तो आप बड़ी स्क्रीन (17 "या 18" इंच) वाला लैपटॉप चुनिए जिसमे अलग नंबर कीपैड हो और बड़ी बैटरी हो.

प्रोसेसर - किसी भी मशीन का प्रदर्शन ज्यादा से ज्यादा सीपीयू की परफॉरमेंस पर ही निर्भर करता है. ज्यादा काम लेने के लिए शक्तिशाली प्रोसेसर (2.4Ghz) की जरूरत पड़ेगी वही नार्मल उपयोग के लिए 2Ghz वाले प्रोसेसर सही साबित होंगे.

RAM - यह बहुत जरूरी मेमोरी है क्योंकि प्रोसेसिंग के दौरान डाटा को सेव करती है तो यह जीतनी ज्यादा होगी प्रोसेसिंग उतनी जल्दी होगी. वैसे तो 2GB तक ठीक है लेकिन आप 4GB रैम वाला लैपटॉप भी चुन सकते है.

स्टोरेज - लैपटॉप की क्षमता यही स्टोरेज है यह काम से काम 500GB हो तो ज्यादा अच्छा है. 7200 रेवोल्यूशन/मिनट पर स्पिन करने वाली हार्ड ड्राइव 5400 रेवोल्यूशन/मिनट के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होती है.

बैटरी - बैटरी जीतनी पॉवरफुल होगी लैपटॉप का वजन भी उतना ही ज्यादा होगा. इसलिए यह तय करे की बैटरी कम से कम 3 घंटे का बैकअप देती हो.

ग्राफिक कार्ड - अगर आप गेम खेलने के शौक़ीन है तो यह बेहद जरूरी है की अच्छा ग्राफिक कार्ड हो 2GB तक नहीं तो कम से कम 1GB कार्ड से लैस लैपटॉप खरीदें.

कनेक्टिविटी - लैपटॉप में 2 USB 2.0 पोर्ट और 1 USB 3.0 पोर्ट , कार्ड रीडर और HDMI पोर्ट होना भी जरूरी है.

 

कैसे अपने 3G फ़ोन में 4G सेवा का आनंद ले ?

एप्पल के iphone 6s को किया जायेगा फ्री में ठीक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -