आंखों को कमजोर होने से बचाएंगी ये चीजें, ना करें अनदेखा
आंखों को कमजोर होने से बचाएंगी ये चीजें, ना करें अनदेखा
Share:

समग्र कल्याण की हमारी खोज में, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं पर ध्यान देना आम बात है। हालाँकि, हमारे स्वास्थ्य का एक पहलू जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह है हमारी दृष्टि। जिस तरह हम अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए उपाय करते हैं और विशिष्ट आहार बनाए रखते हैं, उसी तरह अपनी आंखों के स्वास्थ्य पर भी उतना ही ध्यान देना महत्वपूर्ण है। आंखों के स्वास्थ्य की उपेक्षा करने से समय के साथ दृष्टि में धीरे-धीरे गिरावट आ सकती है। अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए, यह समझना आवश्यक है कि कौन से खाद्य पदार्थ आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

पोषण विशेषज्ञ डेल पिन्नॉक हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में अच्छे पोषण के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। दुर्भाग्य से, आंखों के स्वास्थ्य को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन यह हमारे समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए, डेल पिन्नॉक ने आहार संबंधी सिफारिशें साझा की हैं जो आंखों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।

1. सैल्मन: आपकी आंखों के लिए सुपरफूड
सैल्मन, एक स्वादिष्ट वसायुक्त मछली, न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एस्टैक्सैन्थिन होता है, जो उम्र से संबंधित मैक्यूलर डीजनरेशन (एएमडी) और ग्लूकोमा सहित आंखों की विभिन्न स्थितियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आप सैल्मन के प्रशंसक नहीं हैं, तो एस्टैक्सैन्थिन के वैकल्पिक स्रोत ट्राउट या झींगे में पाए जा सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड, जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक हैं, मैकेरल, सार्डिन, अखरोट और चिया बीज से भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

2. संतरे की सब्जियाँ: 
संतरे की सब्जियाँ जैसे संतरे की मिर्च और शकरकंद का जीवंत रंग बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट फाइटोकेमिकल के कारण होता है। हमारे शरीर में बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के अनुसार, बीटा-कैरोटीन से भरपूर आहार न केवल समग्र नेत्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है, बल्कि एएमडी, मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसी स्थितियों के विकसित होने के जोखिम को भी कम करता है।

3. टमाटर:
टमाटर आपके आहार में शामिल एक बहुमुखी और स्वादिष्ट व्यंजन है जो आपकी आंखों को फायदा पहुंचा सकता है। इनमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मोतियाबिंद के विकास के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। इसलिए, टमाटर को अपने भोजन में शामिल करना न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी योगदान देता है।

स्वस्थ आँखों के लिए अतिरिक्त कदम
जबकि आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार महत्वपूर्ण है, विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कारक भी हैं:
व्यायाम: नियमित शारीरिक गतिविधि आंखों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, जो पोषक तत्वों और ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करके आंखों को लाभ पहुंचाता है।
पर्याप्त नींद: पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद लेना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और आंखों की इष्टतम कार्यप्रणाली को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपर्याप्त नींद से आंखों में तनाव और परेशानी हो सकती है।
नियमित नेत्र जांच: आपकी दृष्टि में किसी भी बदलाव की निगरानी करने और संभावित नेत्र समस्याओं का शीघ्र पता लगाने के लिए नियमित नेत्र जांच आवश्यक है। विशेषज्ञ आपकी दृष्टि को बनाए रखने में सक्रिय रहने के लिए हर दो साल में अपनी आंखों की जांच कराने की सलाह देते हैं।

हम अक्सर अपने स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को प्राथमिकता देते हैं, जैसे वजन को नियंत्रण करना और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना, हमें आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को नहीं भूलना चाहिए। सैल्मन, नारंगी सब्जियां और टमाटर जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आंखों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। इसके अतिरिक्त, संतुलित जीवनशैली अपनाना जिसमें व्यायाम, पर्याप्त नींद और नियमित आंखों की जांच शामिल है, समग्र नेत्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अपनी आँखों की देखभाल के लिए सक्रिय कदम उठाकर, हम आने वाले वर्षों तक स्पष्ट और जीवंत दृष्टि का आनंद ले सकते हैं।

खाद्य पदार्थ जो बच्चों में एकाग्रता और अति सक्रियता को प्रभावित करते हैं

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए रखें इन बातों को ध्यान

कॉफी और कोला से बचें, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो स्वस्थ बालों के लिए बेस्ट हैं ये 5 ड्रिंक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -