वजन कम करने से लेकर त्वचा निखारने तक... कई चीजों का रामबाण इलाज है ये चीज
वजन कम करने से लेकर त्वचा निखारने तक... कई चीजों का रामबाण इलाज है ये चीज
Share:

जायफल का उपयोग आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह न केवल एक उन्नत स्वाद प्रदान करता है बल्कि असाधारण स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है? पोषण विशेषज्ञ लीमा महाजन ने हाल ही में एक अंग्रेजी अखबार में जायफल के उल्लेखनीय गुणों पर प्रकाश डाला और उत्कृष्ट स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता पर जोर दिया। बस एक चुटकी जायफल वजन घटाने में मदद कर सकता है, साथ ही समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हुए त्वचा की समस्याओं, अनिद्रा और अपच जैसी कई समस्याओं को कम कर सकता है।

जायफल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसमें पाचन गुण होते हैं जो चयापचय को बढ़ावा देने, वजन घटाने में सहायता करते हैं। हैरानी की बात तो ये है कि एक्ट्रेस करीना कपूर भी जायफल की फैन हैं. उनके पोषण विशेषज्ञ ने कुछ समय पहले एक साक्षात्कार के दौरान खुलासा किया था कि करीना को जायफल से महत्वपूर्ण लाभ मिला है, क्योंकि वह अपनी गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से हर रात दूध में एक चुटकी इसकी एक चुटकी मिलाकर इसका सेवन करती थीं।

जायफल में सूजन और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुँहासे, चकत्ते या जलन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायता करते हैं। यह त्वचा में कसाव लाता है और उसकी चमक बढ़ाता है। इसके अलावा, यह शरीर में हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देता है, जिससे विभिन्न शारीरिक असुविधाओं से राहत मिलती है। जायफल विटामिन ए, सी और ई जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, जस्ता, फाइबर और आयरन जैसे खनिजों से समृद्ध है। ये सभी पोषक तत्व पाचन में सुधार करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वजन घटाने के लिए सप्ताह में तीन से चार दिन एक चुटकी या उससे कम जायफल पाउडर का सेवन कर सकते हैं। साथ ही, बेहतर नींद के लिए इसे दूध में मिलाकर भी लिया जा सकता है।

इस लेख में दिए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इसलिए, किसी भी उपचार, दवा या आहार को अपनाने से पहले डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

दाढ़ी ठीक से नहीं बढ़ रही है तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

डैश डाइट क्या है? आखिर क्यों बढ़ रही इसकी दुनियाभर में डिमांड

ये चीजें आपको जवान बनाए रखने में करेंगी मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -