उम्र के मुताबिक रोजाना कितने अंडे खाने चाहिए? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
उम्र के मुताबिक रोजाना कितने अंडे खाने चाहिए? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

अंडे को लंबे समय से एक पोषण पावरहाउस के रूप में जाना जाता है, जो हृदय स्वास्थ्य, संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। हालाँकि, अंडे के सेवन पर राय व्यापक रूप से भिन्न है, कुछ लोग इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं जबकि अन्य विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए इससे परहेज करते हैं। समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न आयु समूहों में अंडे के इष्टतम सेवन को समझना महत्वपूर्ण है।

40 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रति सप्ताह कम से कम सात अंडे खाने की सलाह देते हैं, जो प्रतिदिन न्यूनतम एक अंडे के बराबर है। यह अनुशंसा अंडों से मिलने वाले पोषण संबंधी लाभों पर आधारित है, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ए, बी2, बी12, बी5, फॉस्फोरस, सेलेनियम और अन्य आहार स्रोतों की तुलना में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर उनका नगण्य प्रभाव शामिल है। इस आयु वर्ग के भीतर नियमित अंडे का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने में योगदान देता है।

18 से 40 वर्ष की आयु के वयस्क भी कोलेस्ट्रॉल की चिंता किए बिना प्रति सप्ताह सात अंडे तक सुरक्षित रूप से खा सकते हैं। यह आयु समूह अपने आहार में प्रतिदिन एक अंडा शामिल करना चुन सकता है या पोषण के लिए संतुलित दृष्टिकोण सुनिश्चित करते हुए सप्ताह के कई दिनों में अपने सेवन को वितरित कर सकता है।

हालाँकि, बच्चों और किशोरों को उनके विकासात्मक चरण के आधार पर अनुरूप अनुशंसाओं की आवश्यकता होती है। जबकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, अत्यधिक सेवन से कम उम्र के समूहों में पाचन संबंधी समस्याएं या अन्य स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं। 8 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, प्रतिदिन या वैकल्पिक दिनों में एक अंडे को अपने आहार में शामिल करने से यह सुनिश्चित होता है कि उन्हें अधिक सेवन किए बिना इसके पोषण मूल्य का लाभ मिलता है।

2 से 7 वर्ष की आयु के छोटे बच्चों के लिए, प्रति दिन एक अंडा उनके पाचन तंत्र पर दबाव डाले बिना उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। 1 से 2 वर्ष की आयु के बच्चे प्रति सप्ताह तीन से चार बार अंडे की सफेदी सहित अंडे का सुरक्षित रूप से सेवन कर सकते हैं। इस बीच, 6 से 12 महीने की उम्र के शिशु अपने आहार में अंडे शामिल कर सकते हैं, जिसमें एक अंडे की जर्दी सप्ताह में तीन बार दी जाती है।

संक्षेप में, जबकि अंडे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, संयम महत्वपूर्ण है, खासकर बच्चों और किशोरों के बीच। आयु-उपयुक्त दिशानिर्देशों का पालन करके, व्यक्ति समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखते हुए अंडे के पोषण संबंधी लाभों का उपयोग कर सकते हैं। व्यक्तिगत स्वास्थ्य स्थिति और आहार संबंधी प्राथमिकताओं के अनुसार अंडे की खपत की सिफारिशों को तैयार करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों या पोषण विशेषज्ञों से परामर्श करना आवश्यक है।

रोज खाएं ये 4 फल, झुर्रियों का मिट जाएगा नामोनिशान

ये टिप्स बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

हड्डियों से लेकर बालों तक, तिल और गुड़ प्रदान करते हैं ये अद्भुत लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -