गर्भावस्था के दौरान कितनी देर तक चलना चाहिए? किन बातों का रखें ध्यान
गर्भावस्था के दौरान कितनी देर तक चलना चाहिए? किन बातों का रखें ध्यान
Share:

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम के एक सुरक्षित और प्रभावी रूप के रूप में अक्सर चलने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, उचित अवधि का निर्धारण विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। विचार करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:

H2: अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें

गर्भावस्था के दौरान कोई भी व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे आपके स्वास्थ्य की स्थिति और आपकी किसी विशिष्ट स्थिति के आधार पर वैयक्तिकृत सलाह प्रदान कर सकते हैं।

सामान्य सिफ़ारिशें

सामान्य तौर पर, जो गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था से पहले शारीरिक रूप से सक्रिय थीं, वे आमतौर पर अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह के अनुसार संशोधनों के साथ अपने व्यायाम की दिनचर्या जारी रख सकती हैं। चलना एक कम प्रभाव वाला व्यायाम माना जाता है जिसे अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित रूप से जारी रख सकती हैं।

अवधि और तीव्रता

गर्भावस्था के दौरान चलने की अवधि और तीव्रता व्यक्तिगत फिटनेस स्तर और किसी भी जटिलता के आधार पर भिन्न हो सकती है। एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

अपने शरीर को सुनो

गर्भावस्था के दौरान, अपने शरीर की बात सुनना और उसके अनुसार अपनी गतिविधि के स्तर को समायोजित करना आवश्यक है। यदि आपको चलते समय थकान, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना या कोई असुविधा महसूस होती है, तो रुकना और आराम करना महत्वपूर्ण है।

चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें

व्यायाम के दौरान कुछ चेतावनी संकेत तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की मांग करते हैं। इनमें योनि से रक्तस्राव, सीने में दर्द, संकुचन, चक्कर आना, सिरदर्द और भ्रूण की गति में कमी शामिल हैं। यदि आप चलते समय इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

प्रत्येक तिमाही के लिए विचार

H4: पहली तिमाही

पहली तिमाही के दौरान, जब तक आप सहज महसूस करें तब तक आप गर्भावस्था से पहले चलने वाली अपनी दिनचर्या जारी रख सकती हैं। हाइड्रेटेड रहना और ज़्यादा गरम होने से बचना ज़रूरी है।

H4: दूसरी तिमाही

दूसरी तिमाही में, आपको अपने चलने की दिनचर्या में समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि आपके शरीर में परिवर्तन होते हैं। गिरने के जोखिम को कम करने के लिए सहायक जूते पहनने और चलने के लिए सपाट, समतल सतहों का चयन करने पर विचार करें।

H4: तीसरी तिमाही

जैसे-जैसे आप तीसरी तिमाही में आगे बढ़ती हैं, आपके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदल जाता है, और आप अधिक असंतुलित महसूस कर सकती हैं। यदि आवश्यक हो तो छोटी, अधिक बार सैर करें और अतिरिक्त आराम के लिए सपोर्ट बेल्ट का उपयोग करने पर विचार करें।

जलयोजन और पोषण

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, खासकर व्यायाम करते समय। निर्जलीकरण को रोकने के लिए टहलने से पहले, उसके दौरान और बाद में पानी पियें। इसके अतिरिक्त, अपनी ऊर्जा के स्तर और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखें।

गर्भावस्था के दौरान पैदल चलने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान पैदल चलने से कई लाभ मिलते हैं, जिनमें हृदय स्वास्थ्य में सुधार, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि, बेहतर मूड विनियमन और गर्भावधि मधुमेह और अत्यधिक वजन बढ़ने का जोखिम कम होना शामिल है। निष्कर्षतः, गर्भावस्था के दौरान पैदल चलना व्यायाम का एक सुरक्षित और लाभकारी रूप है, जिसमें माँ और बच्चे दोनों के लिए कई संभावित फायदे हैं। इन दिशानिर्देशों का पालन करके और अपने शरीर की बात सुनकर, आप किसी भी जोखिम को कम करते हुए चलने के लाभों का आनंद ले सकते हैं।

ऑनर ने भारत में लॉन्च की स्मार्टवॉच और ईयरबड्स, फीचर्स के साथ जानें आकर्षक लॉन्च ऑफर्स

Realme 12 सीरीज का होगा नया और सस्ता वेरिएंट, कम कीमत में मिलेगा शानदार फीचर्स वाला फोन

₹3000 सस्ता हुआ सैमसंग का बेहतरीन स्मार्टफोन, इसके फीचर्स और डिजाइन देखकर आपका खरीदने का मन करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -