कैसे पड़ा बॉम्बे का नाम मुंबई
कैसे पड़ा बॉम्बे का नाम मुंबई
Share:

ब्रिटेनः- एक चोंकानी वाली खबर सामने आई है कि आप पढ़ कर आश्चार्यचकित हो जायेगें, विशेष तौर पर मुंबई वासी। कभी मुंबई वासियों ने यह नही सोंचा होगा कि हमारे शहर का नाम बाॅम्बे से  मुंबई  क्यों रखा गया है। पर यदि किसी को इस बात की जानकारी नही है तो हम आपको बताएगें कि किस कारण बाॅम्बेे का नाम  मुंबई पड़ा। जी हाँ हांल ही में ब्रिटेन के “द इंडिपेंडेट अखबार“ ने बताया है कि कैसे  1995 से बाॅम्बें शहर को मुंबई शहर के नाम से पहचान मिली हैै।

इतना ही नही अखबार ने बताया है कि इस नाम को बदलने के पीछे क्या कारण था। और अखबार ने यह भी बताया कि हम आज भी बाॅम्बे ही नाम का प्रयोग करते हैं, इसके पीछे बहुत बड़ा कारण है। अखबर संपादक आमोल राजन ने कहा कि आगे भी इसी नाम को जारी रखा जायेगा। 

अखबार के संपादक अमोल राजन ने कारण का खुलासा करते हुये बताया है कि, बाॅम्बे का मतलब होंता है, एक खुले, सार्वभौम पोर्ट सिटी से हैं। जो भारत का गेटवे है, और दुनिया के लिया खुला हुआ है। इसका मतलब यह है कि इंडिया के दरवाजे सभी देशों के लोगों के लिये खुले हुये।

अखबार के अनुसार कैसे पड़ा मुंबई नाम

अखबार का दावा है कि बाॅम्बे का नाम मुम्बादेवी के नाम पर बदला गया है। मुंबादेवी को बाॅम्बे के तटीय प्रदेश में मछुआरों का रक्षक माना जाता था। पर इस नाम के पीछे शिवसेना का भी हाथ बताया गया है। इतना ही नही राजन ने कहा है कि हिंदू राष्ट्रवाद की सोच को चुनौती देने के लिये किया जा रहा है। वही उन्होंने भारत की मोदी सरकार को भी निशाना  बनाया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -