अडानी की दौलत में अचानक कैसे हुए इतना इजाफा ? फिर से शीर्ष 15 अरबपतियों की सूची में पहुंचे
अडानी की दौलत में अचानक कैसे हुए इतना इजाफा ? फिर से शीर्ष 15 अरबपतियों की सूची में पहुंचे
Share:

नई दिल्ली: अडानी समूह के शेयरों में आई जबरदस्त तेजी साथ, ग्रुप के संस्थापक गौतम अडानी की संपत्ति एक ही बार में 12.3 बिलियन डॉलर तक बढ़ गई, और वह सबसे अमीर भारतीय की दौड़ में मुकेश अंबानी के करीब पहुंच गए हैं। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार, 82.50 बिलियन डॉलर के साथ,अडानी ने अंतिम गिनती में अरबपतियों की शीर्ष 15 सूची में प्रवेश किया और वे भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी (91.4 बिलियन डॉलर) से 8.9 बिलियन डॉलर पीछे थे।

अडानी की संपत्ति में और भी वृद्धि हो सकती है, क्योंकि समूह के शेयरों में 19 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है, जिससे उनकी 3 दिन की जीत का सिलसिला 59 प्रतिशत तक पहुंच गया है। अडानी अब स्पेनिश अरबपति अमानसियो ओर्टेगा ($83.6 बिलियन) से पीछे हैं और अमेरिकी अरबपति वाल्टन्स-- जिम ($70.90 बिलियन, रॉब ($69.7) और ऐलिस ($68.60 बिलियन) से आगे हैं। अपने चरम पर, अदानी के पास $150 बिलियन की संपत्ति थी। इस साल जनवरी में हिंडनबर्ग रिसर्च की तीखी रिपोर्ट के बाद बुधवार को पहली बार अडानी समूह की संपत्ति 15 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जिससे ग्रुप के शेयरों में 150 अरब डॉलर की गिरावट आई थी। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अडानी-हिंडनबर्ग मामले में कई याचिकाओं पर सुनवाई के बाद अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था, और यह नोट किया था कि हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट को सत्य के बयान के रूप में नहीं माना जा सकता। इसके अलावा कोर्ट को अडानी समूह के खिलाफ कुछ भी गलत नहीं मिला था। इसने सुझाव दिया कि शीर्ष गिनती केवल कुछ मीडिया रिपोर्टों पर भरोसा करके मामले में सेबी की जांच पर संदेह नहीं कर सकती है।

अडानी के शेयरों में भी तेजी आई क्योंकि ब्लूमबर्ग ने सुझाव दिया कि एक अमेरिकी एजेंसी ने निष्कर्ष निकाला कि हिंडनबर्ग मामले में गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह के खिलाफ आरोप अविश्वसनीय और अप्रासंगिक थे। वेंचुरा सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख विनीत बोलिंजकर ने बताया है कि अमेरिका से अडानी समूह को 'क्लीन चिट' मिलने के बाद, बहुत सारे बांड फंड समूह में प्रवाहित होंगे, जिससे तरलता का दबाव कम हो सकता है। उन्होंने बताया कि, "बुनियादी ढांचा क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने से समूह कम दरों पर दीर्घकालिक वित्तपोषण प्राप्त करने में सक्षम होगा।"

अडानी के शेयरों में तेजी देखने का तीसरा कारण अगले साल आम चुनावों में भाजपा के तीसरी बार जीतने की संभावनाओं को लेकर व्यापक बाजार में आशावाद है। गौतम अडानी की संपत्ति में सोमवार को 4.41 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। एलारा सिक्योरिटीज ने कहा कि राज्य चुनावों के नतीजे बुनियादी ढांचे के खर्च, रक्षा स्वदेशीकरण, आत्मनिर्भर भारत और ऊर्जा परिवर्तन के मामले में केंद्र में भाजपा की नीतिगत प्राथमिकताओं में बदलाव के बारे में बाजार की चिंताओं को कम करेंगे।

भीषण तबाही मचाने के बाद कमज़ोर पड़ा चक्रवाती तूफ़ान Michaung, दक्षिण भारत में 40 लाख लोग प्रभावित

20 साल बाद मणिपुर में फिर छलकेंगे जाम, राज्य सरकार ने शराब की बिक्री और खपत को दी मंजूरी

कांग्रेस, इस्लामिक स्टेट और मौलवी ..! आखिर क्यों निशाने पर आए कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -