भीषण तबाही मचाने के बाद कमज़ोर पड़ा चक्रवाती तूफ़ान Michaung, दक्षिण भारत में 40 लाख लोग प्रभावित
भीषण तबाही मचाने के बाद कमज़ोर पड़ा चक्रवाती तूफ़ान Michaung, दक्षिण भारत में 40 लाख लोग प्रभावित
Share:

नई दिल्ली: चक्रवात मिचौंग (Michaung) मंगलवार, 6 दिसंबर को तट को पार करने के बाद मध्य तटीय आंध्र प्रदेश पर कमजोर होकर एक दबाव में बदल गया है, जिससे बड़े पैमाने पर विनाश हुआ है और लोग इसके प्रभावों से जूझ रहे हैं। इस चक्रवाती तूफान से तीन मवेशियों की मौत हो गई, 770 किलोमीटर लंबी सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं और 35 पेड़ उखड़ गए। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से 194 गांवों और दो कस्बों के लगभग 40 लाख लोग गंभीर रूप से प्रभावित हुए, जिनमें 25 गांवों में बाढ़ भी शामिल है।

इस बीच, चेन्नई में मिचौंग चक्रवात के कारण हुई बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की जान चली गई। हालांकि, मंगलवार को कोई जनहानि नहीं हुई। लेकिन, आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक बीआर अंबेडकर ने कहा कि सोमवार, 4 दिसंबर को तिरूपति जिले में एक झोपड़ी की दीवार गिरने से एक चार वर्षीय लड़के की मौत हो गई और बापटला जिले में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई; हालाँकि, पुलिस अधीक्षक वकुल जिंदल ने कहा कि यह चक्रवात से संबंधित मौत नहीं है।

चक्रवात मिचौंग के पड़ोसी आंध्र प्रदेश के तट को पार करने के बाद मंगलवार को ओडिशा के दक्षिणी जिले अलर्ट पर थे और चक्रवात के प्रभाव में बारिश की तीव्रता बढ़ गई। अपने नवीनतम बुलेटिन में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती तूफान मिचौंग कमजोर होकर एक गहरे अवसाद में बदल गया है, जो बापटला से लगभग 100 किमी उत्तर-उत्तरपश्चिम और खम्मम से 50 किमी दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि तूफान अगले 6 घंटों में और कमजोर होकर एक दबाव क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद के 6 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल जाएगा।

चक्रवात मिचौंग के शीर्ष बिंदु:-

भीषण चक्रवाती तूफान के परिणामस्वरूप, मंगलवार को दस क्षेत्रों, जिनमें सात तिरूपति और तीन नेल्लोर शामिल हैं, में 200 मिमी से अधिक वर्षा हुई। नेल्लोर जिले के मनुबोलू में 366.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य सरकार ने प्रभावित जिलों के लिए राहत प्रयासों के लिए 23 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। चक्रवात ने 78 झोपड़ियों, एक मवेशी शेड और दो कच्चे घरों सहित अन्य को नुकसान पहुंचाया है। मौसम विभाग ने बुधवार, 6 दिसंबर को विशाखापत्तनम, विजयनगरम, अल्लूरी सीताराम राजू, अनाकापल्ली, काकीनाडा, कोनसीमा और एलुरु जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मंगलवार को, कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के प्रमुख ए रेवंत रेड्डी, जो 7 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं, ने कहा कि अधिकारियों को राज्य के विभिन्न जिलों पर चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के बारे में आईएमडी की चेतावनियों के मद्देनजर सतर्क रहना चाहिए। चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात मिचौंग के कारण हुई भारी तबाही को देखते हुए, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 5,060 करोड़ रुपये की तत्काल वित्तीय मदद का अनुरोध किया। चेन्नई में बारिश बंद हुए एक दिन से ज्यादा हो गया है, लेकिन तमिलनाडु की राजधानी से अभी तक पानी नहीं उतरा है। शहर में बाढ़ राहत कार्यों के लिए भारत वायु सेना के चेतक हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया है।

कांग्रेस, इस्लामिक स्टेट और मौलवी ..! आखिर क्यों निशाने पर आए कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ?

'बुखार था, इसलिए नहीं जा पाए..', INDIA गठबंधन की बैठक में जाने से इंकार करने पर बोले सीएम नितीश कुमार

पाकिस्तान में 'अज्ञात' लोगों ने लश्कर के आतंकी अदनान को गोलियों से भूना, यही था BSF और CRPF पर हुए हमले का मास्टरमाइंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -