आसमान से गिरने वाली बिजली कितनी खतरनाक है? इसमें कितनी धारा होती है?
आसमान से गिरने वाली बिजली कितनी खतरनाक है? इसमें कितनी धारा होती है?
Share:

बिजली चमकना एक शानदार और विस्मयकारी प्राकृतिक घटना है, लेकिन यह बेहद खतरनाक भी हो सकती है। कई लोगों को इसके बारें में पूरी तरह से जानकारी नहीं है की यदि बिजली गिर जाए तो कितना अधिक नुकसान हो सकता है, आज हम इस आर्टिकल में आपको बिजली गिरने के बारें में बिस्तर से बताने वाले है, जिसके बारें में आप भी सुनकर हैरान हो जाएंगे तो चलिए जानते है इसके बारें में... 

बिजली के प्रकोप का अनावरण

बिजली एक शक्तिशाली विद्युत निर्वहन है जो गरज के साथ घटित होती है। यह विभिन्न रूप ले सकता है, जिसमें क्लाउड-टू-ग्राउंड (सीजी), क्लाउड-टू-क्लाउड (सीसी), और इंट्रा-क्लाउड (आईसी) लाइटनिंग शामिल हैं। हालाँकि, जब मानव सुरक्षा की बात आती है तो बादल से ज़मीन पर किए जाने वाले हमले सबसे बड़ी चिंता का विषय होते हैं।

बिजली की शारीरिक रचना

बिजली के खतरे को समझने के लिए इसकी संरचना को समझना जरूरी है। बिजली अनिवार्य रूप से वायुमंडल के माध्यम से बिजली का प्रवाह है, और इसमें अत्यधिक उच्च वोल्टेज विद्युत प्रवाह होता है।

बिजली में विद्युत धारा

एक सामान्य बिजली का बोल्ट 5,000 से 20,000 एम्पीयर (ए) तक की धाराओं को ले जा सकता है, जिसकी अधिकतम धारा कभी-कभी 50,000 ए से अधिक होती है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, औसत घरेलू सर्किट केवल 15 से 20 ए तक होता है। यह विशाल धारा बिजली को असाधारण रूप से खतरनाक बनाती है।

बिजली गिरने का घातक प्रभाव

बिजली गिरने से व्यक्तियों और पर्यावरण दोनों के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं।

मानवीय जोखिम

जब बिजली किसी व्यक्ति पर गिरती है, तो इससे गंभीर चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है। बिजली के बोल्ट का उच्च वोल्टेज शरीर की विद्युत प्रणालियों को बाधित कर सकता है, जिससे हृदय गति रुकना, तंत्रिका संबंधी क्षति और गंभीर जलन हो सकती है।

संपत्ति का नुकसान

मानवीय जोखिमों के अलावा, बिजली संरचनाओं, विद्युत प्रणालियों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकती है। बिजली गिरने से आग लग सकती है, छतें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं और उपकरण नष्ट हो सकते हैं।

बिजली: एक वैश्विक घटना

बिजली गिरने की घटनाएं दुनिया भर में होती हैं, क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग आवृत्तियों के साथ। कुछ क्षेत्र, जिन्हें "बिजली हॉटस्पॉट" के रूप में जाना जाता है, दूसरों की तुलना में अधिक बार बिजली की गतिविधि का अनुभव करते हैं।

भौगोलिक परिवर्तनशीलता

भूमध्य रेखा के निकट के क्षेत्र, जैसे मध्य अफ़्रीका और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्से, वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक बिजली घनत्व का अनुभव करते हैं। इसके विपरीत, ध्रुवीय क्षेत्रों में बिजली बहुत कम दिखाई देती है।

सुरक्षा उपाय एवं सावधानियां

बिजली गिरने के खतरों को देखते हुए, जोखिमों को कम करने के लिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

बिजली सुरक्षा युक्तियाँ

  1. आश्रय की तलाश करें: जब तूफान आते हैं, तो उनका इंतजार करने के लिए एक सुरक्षित इनडोर स्थान ढूंढें।
  2. पानी से बचें: जल निकायों से दूर रहें, क्योंकि पानी बिजली का उत्कृष्ट संवाहक है।
  3. घर के अंदर रहें: तूफान के दौरान बिजली के उपकरणों या पाइपलाइन का उपयोग करने से बचें।
  4. इंतज़ार करें: तूफ़ान गुज़र जाने के बाद, बाहर निकलने से पहले गड़गड़ाहट की आखिरी गड़गड़ाहट के बाद कम से कम 30 मिनट तक इंतज़ार करें।

बिजली अनुसंधान और जांच

वैज्ञानिक और मौसम विज्ञानी बिजली का पता लगाने और चेतावनी देने वाली प्रणालियों को बेहतर बनाने के लिए लगातार बिजली का अध्ययन करते रहते हैं।

बिजली का पता लगाने वाली प्रौद्योगिकी

बिजली का पता लगाने वाले नेटवर्क और उपग्रहों सहित उन्नत तकनीक, बिजली गिरने के हमलों को ट्रैक करने और भविष्यवाणी करने में मदद करती है। समय पर मौसम की चेतावनी जारी करने के लिए यह जानकारी महत्वपूर्ण है। निष्कर्षतः, बिजली गिरना एक शक्तिशाली और खतरनाक प्राकृतिक घटना है जो व्यक्तियों और संपत्ति दोनों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकती है। तूफान के दौरान सुरक्षित रहने के लिए इसमें शामिल विशाल विद्युत धाराओं को समझना और उचित सुरक्षा उपाय करना आवश्यक है।

मलेशिया में 5 दिन, इस तरह कम खर्चे में प्लान करें अपनी ट्रिप

ममता कैबिनेट में हुआ बदलाव, इंद्रनील सेन बने पर्यटन मंत्री, बाबुल सुप्रियो को मिला नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

क्या आपके सिर में भी आता है पसीना? तो हो जाएं सावधान, पैदा कर सकता है बढ़ा खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -