लगातार कम हो रही घरों की मांग
लगातार कम हो रही घरों की मांग
Share:

नई दिल्ली : देश की राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में लगातार बिना बिके आवासीय और वाणिज्यिक परिसरों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि यह संख्या दिल्ली और दिल्ली-NCR में अधिक है. इस मामले में यह देखने को मिला है कि वाणिज्य एवं उद्योग मंडल ऐसोचैम ने एक रिपोर्ट जरी की है और यह बताया है की दिल्ली-एनसीआर में नहीं बाइक घरों की सबखय ढाई लाख पर पहुँच गई है.

जबकि इसके साथ ही मुंबई में ना बिकने वाले घरों की संख्या 1 लाख, बेंगलुरु में 66 हजार, चेन्नई में 60 हजार और पुणे में 55 हजार है. इस सेकटर में कमजोरी आने के कारण ही यह भी देखने को मिला है कि श्रम बाजार पर असर हो रहा है. बताया जा रहा है कि श्रम क्षेत्र में फ़िलहाल कर्मचारियों का आंकड़ा एक करोड़ से 1.20 करोड़ है जोकि लगातार प्रभावित हो रहा है. रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि बीत एक साल में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में नए घरों की संख्या में 30 से 35 फीसदी कमी देखी गई है.

जबकि बिना बिके मकान और दुकानों की संख्या में 18-40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. गौरतलब है कि हाल ही में सरकार ने मकान एवं दुकानों के दाम कम किए गए है और इसके साथ ही ब्याज दरों में भी कमी आई है. लेकिन इसके बाद भी फ्लैट की मांग में 25-30 फीसदी की गिरावट आई है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -