चीन ने बनाया ऐसा कानून, जिससे हांगकांग में मच गया बवाल

Jun 10 2019 01:25 PM
चीन ने बनाया ऐसा कानून, जिससे हांगकांग में मच गया बवाल

बीजिंग: हॉन्गकॉन्ग में चीन के विवादास्पद प्रत्यर्पण बिल को लेकर शुरू हुआ बवाल सोमवार को भी जारी है. बिल के विरुद्ध हजारों लोग सड़क पर उतर आए और उन्होंने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान अधिकतर प्रदर्शनकारी सफेद रंग के कपड़े पहने और हाथों में पीले रंग का छाता लिए हुए दिखाई दिया, क्योंकि उन्होंने विरोध जाहिर करने के लिए सफेद रंग चुना है जबकि पीला रंग वर्ष 2014 से लोकतंत्र के समर्थन का प्रतीक है, जिसे 'अंब्रेला रिवोल्यूशन' के नाम से पहचाना जाता है.

उल्लेखनीय है कि यह विवादास्पद बिल संदिग्ध लोगों को चीन को प्रत्यर्पित करने की अनुमति दे सकता है. आयोजकों ने कहा है कि रविवार, मार्च में एक लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, विक्टोरिया पार्क में विरोध जता रहे प्रदर्शनकर्ता जमा रहे. यह कई घंटों तक भरा रहा. भीषण गर्मी के बाद भी सड़कों पर भारी भीड़ देखी गई. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रत्यर्पण बिल को भंग करने की मांग की.

रविवार दिन भर प्रदर्शन शांति पूर्ण रहा लेकिन जैसे-जैसे समय बीता, ये हिंसक हो गया. यहां संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन करने जा रहे लोगों को जैसे ही पुलिस ने जबरदस्ती खदेड़ना आरंभ किया ठीक वैसे ही उन्होंने पुलिस पर बोतलें फेंकीं. इस पर पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए मिर्च स्प्रे का उपयोग किया.  

श्रीलंका में दिखा पीएम मोदी का रुतबा, खुद राष्ट्रपति ने छाता लेकर की अगवानी

अफगानिस्तान के खिलाफ इस तरह के विकेट का मिला न्यूजीलैंड को फायदा

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था चरमराई, सभी आर्थिक लक्ष्यों से चूका पाक