स्वाइन फ्लू की चपेट में आया डॉक्टर, खंडवा स्वास्थ्य विभाग में अलर्ट जारी

खंडवा: चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की दहशत के दौरान खंडवा में स्वाइन फ्लू का पॉजिटिव मरीज देखा गया है. यह खबर इंदौर रोड स्थित एक कॉलोनी के होम्योपैथी डॉक्टर में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर परिजन ने इंदौर के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया हैं. जिसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के पश्चात् मरीज के परिजनों की भी जांच की गई ताे सभी सामान्य पाए गए. वही स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने के पश्चात् स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है.

इस मामले पर जिला महामारी विशेषज्ञ योगेश शर्मा ने यह जानकारी दी हैं कि स्वाइन फ्लू संदिग्ध मरीज को 10 फरवरी काे इंदौर के एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया था जो की  शनिवार काे इसकी जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात् स्वास्थ्य विभाग खंडवा में अलर्ट जारी कर दिया गया हैं शर्मा के अनुसार आमजन को वायरस से बचाव एवं रोकथाम के प्रति जागरुक किया जा रहा है. जिसमें जिला अस्पताल अधीक्षक डॉ. ओपी जुगतावत ने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति की नाक लगातार बह रही है या छींक आना, कफ जमना, खांसी व शरीर में अकड़न होने पर सीधे जिला अस्पताल में जांच कराएं. वही अपनी मर्जी से दवा न खाएं. वही स्वाइन फ्लू का सरकारी अस्पताल में संपूर्ण इलाज है.

जिला महावारी विशेषज्ञ योगेश शर्मा ने कहा कि इस साल सर्दी के सीजन में स्वाइन फ्लू का पहला मरीज मिला है.हाल में किसी भी संदिग्ध की सेंपल जांच तक नहीं हुई. जबकि बीते वर्ष 5 लोगों में स्वाइन फ्लू के लक्षण होने पर इलाज किया गया था. जिनमें से एक मरीज की इंदौर व एक की जलगांव में इलाज के बीच मौत हो गई थी. स्वाइन फ्लू बीमारी इन्फ्लूएंजा वायरस से होती है. वायरस मनुष्य से ड्रोपलेट इन्फेक्शन से फैलता है स्वाइन फ्लू वायरस खांसने-छींकने पर एक से चार मीटर की दूरी वाले व्यक्ति प्रभावित करता हैं. रोगी के शरीर में वायरस 1 से 7 दिन में फैल जाता है. इसके उपचार के लिए शुरुआत में पेरासीटामॉल जैसी दवाएं बुखार कम करने के लिए दी जाती हैं. इस बीमारी के बढ़ने पर एंटी वायरल दवा ओसिल्टामीवियर से इलाज किया जाता है. वही 12 जनवरी व 1 फरवरी को अलग-अलग तारीख में विद्यार्थी खंडवा पहुंच चुके हैं. इस पर जिला महामारी विशेषज्ञ शर्मा ने कहा कि शहर में अब तक 2 ही लोग चीन से आए थे. इनके अतिरिक्त और किसी की जानकारी नहीं मिली हैं.

दो युवकों ने बर्फानी तेंदुओं को बेहद करीब से मोबाइल में किया कैद

उत्तराखंड की राजधानी में बढ़ा प्रदुषण, आज से जारी होगा खास अभियान

कोरोनावायरस : 406 लोगों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, भारतीय स्वास्थ विभाग ने ली राहत की सांस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -