डेंड्रफ फ्री बालों के लिए होममेड ट्रीटमेंट
डेंड्रफ फ्री बालों के लिए होममेड ट्रीटमेंट
Share:

बालों में वैसे तो कई प्रकार की समस्याएं होती हैं लेकिन रूसी (डेंड्रफ) एक ऐसी समस्या हैं जो हमारे बालों और हमारी पर्सनालिटी को भी काफी नुक्सान पहुंचाती है. आपके कन्धों पर गिरने वाली सफ़ेद पपड़ी के कारण कई बार आपको लोगों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है. रूसी वैसे तो बहुत ज़िद्दी होती है लेकिन कुछ घरेलु उपायों से इस प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है. रीठा पाउडर का पतला लेप बनाकर उसे अपने सिर पर लगाएं।

लेप को सिर पर 2 घंटे तक लगा रहने दें और फिर इसे शैंपू और ठंडे पानी से धो डालें। यह उपाय रूसी दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. दो चम्मच लहसुन के पाउडर के साथ एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें। लेप को सिर पर लगाकर 30 से 40 मिनट तक के लिये छोड़े दें। सिर धोने के लिए शैम्पू और ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। नीम के एंटीबैक्टरियल गुणों के बारे में तो सब जानते हैं.

नीम रूसी में भी बहुत फायदेमंद होता है.नीम की कुछ पत्तियों को लेकर उन्हें पतला होने तक पीस लें। इस लेप को अपने सिर पर लगाएं और एक घंटे बाद इसे हल्के गरम से धो लें। गुलमेहंदी जिसे अंग्रेजी में रोजमेरी कहा जाता है,बालों की रोसी मिटाने में बहुत कारगर है. इसकी पत्तियों को नारियल के तेल या फिर विनेगर में पीस कर सर पर लगाने से रूसी को आसानी से मिटाया जा सकता है.

जाने आयुर्वेदिक फायदेमंद मसाजों के बारे में

प्रेग्नेंट होने के लिए ये है बेस्ट सेक्स पोसिशन्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -