Share:
एसिडिटी से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे
एसिडिटी से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिसकी चपेट में हर व्यक्ति कभी कभी न आता ही है. स्पासी फूड, खाली पेट चाय कॉफी पीने और तले भुने खाद्य पदार्थों के सेवन से एसिडिटी की समस्या होताी है. अगर एसिडिटी हो जाये तो इंसान परेशान हो जाता है और इससे बचने के लिए तरह-तरह की दवाओं का सेवन करने लगता है. जब खाने का एक समय निर्धारित नहीं होता, जब भी व्यक्ति एसिडिटी का शिकार होता है. इस स्वास्थ्य समस्या में गले के निचले भाग जिसे मेडिकल भाषा में एसोफेगस कहते हैं, जलन और दर्द का सामना करना पड़ता है. 

आज हम आपको एसिडिटी से बचने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो वाकई में बहुत फायदेमंद है. कैफीन युक्त पदार्थों से दूर रहें अगर आप अक्सर एसिडिटी की चपेट में आते हैं तो आपको कैफीन युक्त पदार्थों जैसे चाय और काफी के सेवन से बचना चाहिए. 

खाली पेट खाएं 1 सेब
एसिडिटी के मरीजों के लिए खाली पेट सेब खाना किसी अमृत से कम नहीं है. इसे आप एक दिन ट्राई कर देखें, आपको रिजल्ट खुद दिख जाएगा. सेब में भारी मात्रा में मिनरल्स, पोषक तत्व, पॉलीफेनाल और फ्लेवोनाइड्स जैसे तत्व होते हैं जो पेट में एसिड बनने से रोकते हैं. अगर आपको सेब पसंद नहीं है तो आप इसे छोटे टुकड़ों में काटकर दही के साथ भी खा सकते हैं. थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहें ज्यादा देर तक भूखे रहने से एसिडिटी हो जाती है. 

पुदीना या सौंफ डालकर पानी पीएं
एसिडिटी न हो इसलिए हमें हर कदम पर सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इसलिए ध्यान रखें कि आपको उबला हुआ या फिल्टर हुआ पानी ही पीना है. जब पुदीने का मौसम होता है तब उबले हुए पानी में इसकी कुछ पत्तियां डालें और पानी के ठंडा होने के बाद धीरे धीरे पीएं. इसके अलावा पानी में सौंफ को उबालें और ठंडा होने के बाद इसे छानकर पीएं. 

मूली दिलाती है तुरंत छुटकारा
मूली एक ऐसी चीज है जो एसिडिटी से तुरंत छुटकारा दिलाती है. अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो आप मूली में काला नमक और काली मिर्च डालकर खाएं, आपको कुछ ही देर में आराम हो जाएगा. अगर आप चाहें तो मूली में त्रिफला चूर्ण डालकर भी खा सकते हैं.

घर के आसान 6 तरीके दूर कर सकते हैं मुंह के छाले की परेशानी

चश्मे का निशान कर रहा लुक ख़राब तो इन तरीकों से करें दूर

दाढ़ी-मूंछ में हो रहे सफ़ेद बाल, तो घरेलु तरीकों से कर सकते हैं दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -