दाढ़ी-मूंछ में हो रहे सफ़ेद बाल, तो घरेलु तरीकों से कर सकते हैं दूर
दाढ़ी-मूंछ में हो रहे सफ़ेद बाल, तो घरेलु तरीकों से कर सकते हैं दूर
Share:

कुछ व्यक्तियों के समय से पहले ही दाढ़ी और मूंछ के बाल सफेद हो जाते हैं. ये सफ़ेद बाल आपको भी परेशान ाकरते होंगे. दाढ़ी और मूंछ में अगर सफ़ेद हो जाते हैं तो आपको उन्हें छुपाने के लिए कुछ न कुछ करते ही होंगे. लेकिन हम घरेलु तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी इस्तेमाल करके इन सफ़ेद बालों को छुपा सकते हैं. 

* आंवला रस : जिन व्यक्तियों को दाढ़ी पकने की समस्या हो तो वो इस समस्या से निजात पाने के लिए आमला के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करने से यह समस्या बिल्कुल ख़त्म हो जाती हैं.

* फिटकरी और गुलाब जल : फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूछ के बालों पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं. इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर मूछ पर लगा लें.

* कड़ीपत्ता : दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों के लिए आप कड़ी पत्ता का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए 100 मिली लीटर पानी लें और उसे उबालने के लिए रख दें. इसके बाद इस पानी में थोड़े से कड़ी पत्ते डालें और इस पानी को अच्छी तरह से तब तक उबालें जब तक की बर्तन का पानी आधा न हो जाएँ. इसके बाद पानी को पीने योग्य ठंडा कर लें और इसी पी लें. रोजाना इसी भांति कड़ी पत्तों को उबालकर पानी पीने से आपको जल्द ही लाभ मिलेगा.

* पुदीने की चाय : पुदीने की चाय में आपके बालों को प्राकृतिक करने के नेचुरल गुण उपस्थित होते हैं. और इसके अलावा यह स्वास्थ्य रुप से भी बहुत उपयोगी है पुदीने की चाय का सेवन करने से आपके दाढ़ी मूछों के बाल अपने असली प्राकृतिक रूप में वापस आ जाते हैं.

* हल्दी का जादू: हल्दी त्वचा की लगभग हर समस्या बहुत अच्छा उपाय है. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह बालों की बढ़त को रोकने का काफी प्रभावी तत्व भी माना जाता है. इस प्रभावी उपाय से आप मूछ के सफेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं. आप इसे पतले, घने या किसी अन्य प्रकार के बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं.

पुरुषों को Exercise से होते हैं कई सेहत लाभ

सिर्फ लुक ही नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स देती है आपकी दाढ़ी..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -