क्या करें जब पीठ और कमर दर्द सताये
क्या करें जब पीठ और कमर दर्द सताये
Share:

 

दौड़ती भागती ज़िन्दगी में पीढ़ और कमर दर्द अब आम बात हो चली है | पर इनका दर्द बहुत पीड़ादायक है| भारत में करीब 60% लोग ऐसे हैं जो कभी ना कभी पीठ दर्द की समस्या का सामना करते हैं और कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें अक्सर ही ये समस्या रहती है। पीठ दर्द यूँ तो कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन हाँ अगर दर्द लगातार रहे तो डॉक्टर से मिलना बहुत जरूरी है। वैसे कमर दर्द उम्र पर भी निर्भर करता है, सामान्य रूप से 35 से 55 की आयु में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है। 

आइये जाने दर्द से मुक्ति के कुछ आसान उपाय 

1 आप ऐसा भोजन कीजिये जिसमें विटामिन सी, डी और फॉस्फोरस की मात्रा ज्यादा हो। मछली, तिल अनाज, कद्दू, और पत्तेदार सब्जियों आदि कमर दर्द एवम पीठ दर्द के निवारण में सहायक हैं। 

2 कई बार मानसिक तनाव वजह से भी पीठ दर्द की शिकायत हो जाती है। सकारात्मक सोचें और शांत रहें जो होगा अच्छे के लिए होगा ऐसे आपको तनाव में भी नयी ऊर्जा मिलेगी|

3 गर्म पानी को किसी बोतल या अन्य किसी चीज़ में भरकर पीठ/कमर पर रखे तो दर्द में आराम मिलेगा हैं। वहीं कुछ लोग ठंडा पानी या बर्फ के टुकड़े भरकर पीठ पर रखते हैं। ऐसा करने से कमर दर्द में राहत मिलती है। 

4 अगर आप को कमर दर्द है तो थोड़ा आराम कीजिये जिससे आपकी रीढ़ को पोषण मिलेगा और शरीर को भी आराम मिलेगा। कई बार कुछ वजन का काम करते हुए रीढ़ में छोटी मोटी चोट लग जाती है और आराम करने से चोट रिकवर हो जाती है।

5 कमर दर्द अगर लगातार रहे तो आपको अपने सोने की स्थिति में भी बदलाव करना बहुत जरुरी है। अगर आप करवट से सोते हैं तो तो अपने पैरों के बीच में एक तकिया रखकर सोएं और अगर आप कमर के सहारे सीधे सोते हैं तो अपने घुटनों के नीचे तकिया तकिया लगा लें, एक पतला तकिया कमर के नीचे भी लगा लें तो बेहतर रहेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -