बारिश और ठंड में टॉन्सिल्स से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू समाधान।
बारिश और ठंड में टॉन्सिल्स से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू समाधान।
Share:

टॉन्सिल एक प्रकार का गले के भीतरी भाग में होने वाला बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो की मौसम में होने वाले बदलाव की वजह से होता है।

बारिश और अधिकतर ठंड के मौसम पर टॉन्सिल की समस्या और बढ़ जाती है, यहाँ हम आपके साथ बाटेंगे कुछ घरेलू नुस्खे जिससे आप इस बदलते मौसम में अपने आप को टॉन्सिल के दर्द से राहत दिला सकेंगे।

लक्षण: टॉन्सिल्स की वजह से गले में खराश रहती है और इसके बढ़ने पर कभी-कभी आसपास के टिशू में संक्रमण के कारण मवाद भी होने की संभावना रहती है, जिसके कारण अत्यधिक दर्द, बुखार, निगलने में तकलीफ, मुंह खोलने में दर्द होना संभावित है। सही समय पर टॉन्सिल से निजात पा लेना ही सही है वरना ये ज्यादा बढ़ जाने पर जानलेवा भी हो सकता है।

नुस्खे: टॉन्सिल होने पर गर्म पानी से गरारे करना सबसे अचूक नुस्खा है, साथ ही अगर आप इस गरारे के पानी में कुछ और घरेलू चीजें मिला लेंगे तो ये आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है।

नमक: गले की परेशानी में नमक बेहद फायदेमंद साबित होता है। गुनगुने या हल्के गरम पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर गरारा करने पर बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं । और टॉन्सिल से होने वाली तकलीफ से आपको काफी राहत मिलती है।

लहसुन: गरारे के लिए उबलते हुए पानी में कुछ लहसुन की कलियाँदाल दें और इन्हें, अच्छी तरह से उबलने दें फिर छान कर ठंडा होने दें फिर इस पानी से गरारे कर लें। इससे गले में होने वाली तकलीफ से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

शहद: गर्म या गुनगुने पानी में नींबू के साथ शहद की कुछ मात्रा मिलाकर उपयोग करने पर गले के दर्द से आपको काफी हद तक आपप्को राहत मिल सकती है और टॉन्सिल के भी जल्दी ठीक होने की संभावना रहती है।

बेकिंग सोडा: टॉन्सिल होने पर बेकिंग सोडा या पोटैशियम कार्बोनेट का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। बेकिंग सोडे को गुनगुने पानी में मिला लें और इस गुनगुने पानी से गरारा करें, आपको टॉन्सिल से अवश्य ही राहत मिलेगी।

अदरक: गुनगुने पानी में नींबू का रस और ताजा अदरक को अच्छी तरह से पीस कर मिला दें, और अब इस पानी से हर आधे घंटे में गरारे करते रहें। यह गर्म होने के कारण आराम दिलाने में मदद करेगा और नींबू और अदरक होने की वजह से टॉन्सिल से भी राहत मिलेगे।

सिरका: मुंह में होने वाली तकलीफ में सिरका बेहद लाभप्रद होता है। सेब के सिरके को गर्म पानी में मिलाकर गरारा करें, ऐसा करने से पहले तो आपको गले के संक्रमण से मुक्ति मिलेगी और टॉन्सिल में राहत महसूस होगी।

दूध व हल्दी: गर्म दूध में पिसी हुई हल्दी की कुछ मात्रा मिलाकर पीने से भी जल्द ही टॉन्सिल से राहत महसूस होती है।

इन नुस्खों से भी अगर राहत ना मिले तो बिना लापरवाही बरते अवश्य ही डॉक्टर से परामर्श लें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -