तुलसी के पत्ते से लेकर राजमा तक खाने से आसानी से निकल जाता है किडनी स्टोन

 

किडनी स्टोन आज के समय में एक बेहद आम समस्या है लेकिन बहुत दर्दनाक भी है। जी दरअसल किडनी स्टोन में व्यक्ति की दोनों में से किसी एक या दोनों किडनी में पत्थर जैसे छोटे-छोटे और हार्ड टुकडे बनकर इकट्ठे हो जाते हैं। जी हाँ और ये किडनी स्टोन्स आमतौर पर मिनरल और एसिड सॉल्ट के इकट्ठे होने की वजह से बनते हैं। ऐसे में इनका बाहर निकलना बेहद दर्द भरा होता है। वहीं जब यूरिन की नली में ये फंस जाते हैं तो इन्हें निकालने के लिए डॉक्टर दवाई देते हैं जिससे ये टूट कर आसानी से यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। हालाँकि कई बार ये स्टोन किडनी में काफी समय तक पड़े रहते हैं, लेकिन कोई दर्द या तकलीफ पैदा नहीं करते। लेकिन इसकी वजह से यूरिन से जुड़ी समस्या होने लगती है। वैसे आज हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे किडनी स्टोन बाहर निकल सकते हैं।

पानी- स्टोन को बाहर निकलने में मदद करने के लिए दिन भर में 12 से 15 गिलास पानी पीते रहें। जी हाँ क्योंकि इससे बार-बार यूरिन बनेगी और स्टोन यूरिन के जरिए बाहर निकलने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

नींबू पानी- नींबू पानी बेहद रिफ्रेशिंग पेय पदार्थ है। जी हाँ और नींबू में साइट्रेट होता है जो किडनी में कैल्शियम के स्टोन बनने  की प्रक्रिया को रोकता है। जी दरअसल साइट्रेट किडनी में मौजूद छोटे स्टोन्स को और भी छोटे टुकड़ों में तोड़ता है जिससे यूरिन के जरिए निकलते हुए वो दर्द ना दें और आसानी से निकल जाएं।

तुलसी का जूस- तुलसी के पत्तों में एसिटिक एसिड होता है जो किडनी स्टोन को तोड़ने और इसके दर्द को कम करने में मददगार होते हैं।

सेलेरी का जूस- सेलेरी का जूस हर दिन पीने से शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते है। इसी के साथ किडनी में बनने वाले और इकट्ठा हुए टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए यह एक बेहद पुराना तरीका है।

अनार का जूस- अनार के जूस का प्रयोग किडनी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सदियों से किया जा रहा है। जी दरअसल इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखते हैं और स्टोन्स का बनना रोकते हैं।

राजमा का शोरबा- किडनी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए राजमा को उबालकर इसका पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है।

नमक- अगर आप किडनी स्टोन से बचना चाहते हैं तो नमक कम खाएं।

पथरी से बचने के लिए भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन

गर्मी में खूब चलाते हैं AC तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

मरीज की किडनी से निकले 206 स्टोन, इस एक गलती से हुआ था ये हाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -