डार्क सर्कल्स से है परेशान तो अपनाइये ये घरेलु नुस्खें
डार्क सर्कल्स से है परेशान तो अपनाइये ये घरेलु नुस्खें
Share:

डार्क सर्कल की वजह से आपकी सुंदरता तो कम होती ही है साथ ही व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज भी नजर आता है। एक तरह से ये आपकी खूबसूरती को दागदार बनाने में कोई कसार नहीं छोड़ते। इनके होने के पीछे कई कारण होते है मसलन नींद की कमी, लगातार स्क्रीन के सामने बैठना, पौष्टिक आहार न लेना आदि। कुछ घरेलु नुस्खों के इस्तेमाल से इन सर्कल्स पर काबू पाया जा सकता है।

गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा केवल 10 मिनट तक करें। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स में कमी आएगी। बादाम के तेल को आंखों के आस-पास लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें। बादाम का तेल डार्क सर्कल्स को हटाने की एक रामबाण औषधि है। जैतून के तेल से आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे रक्त संचार ठीक रहता है और आंखों की थकान कम होती है जिससे डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

इस्तेमाल किए गए ठंडे टी-बैग्स से भी डार्क सर्कल्स मिटाये जा सकते है। चाय बनाने के बाद बचे हुए टिया बैग्स को फ्रीज में रख लीजिये और जब चाहे इन्हें इस्तेमाल कीजिये। पुदीने की पत्तियों को पीस लें और आंखों के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। पुदीने का रास डार्क सर्कल से निजात पाने में काफी सहायक है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -