क्या करे जब कमर दर्द सताये
क्या करे जब कमर दर्द सताये
Share:

आजकल की भागदौड़ की ज़िंदगी में कमर दर्द होना आम हो चला है. पर जब इस दर्द की तीव्रता होती है तब कुछ समझ नहीं आता की क्या करे. कमर दर्द का मरीज अपनी ज़िन्दगी न ढंग से जी सकता है न मर सकता है. मुख्यतः यह समस्या रीढ़ की हड्डी को झुकाकर बैठने अथवा ग़लत तरीके से उठने बैठने से शुरू होती है. यदि व्यक्ति कमर सीधी करके बैठे तो उसे मांसपेशियों, हड्डियों और आंतरिक अंगों पर दबाव भी नही पड़ता और व्यक्ति स्वस्थ भी रहता है.यह समस्या हड्डियों की कमज़ोरी की परिचायक भी हो सकती है. लिगमेंट में मोच अथवा इसके ग़लत रूप से मूड़ जाने के कारण भी यह समस्या उत्पन्न हो सकती है.स्त्रीयो में फिबरोमयलगिया की समस्या से या फिर एस्टरोगेन की कमी, गर्भाशय में ट्यूमर या रसोली से भी से भी यह तकलीफ़ बढ़ जाती है, बिल्कुल भी व्यायाम ना करने से अथवा ग़लत तरीके से योगाभ्यास अथवा व्यायाम, बहुत अधिक वज़न के शरीर के कारण भी यह समस्या उत्पन्न होती है.

कमर दर्द कम करने के घरेलु नुस्खे :-

1 50 मिलीलीटर नारियल या तिल के तेल में 8-10 लौंग लहसुन के डालें. अब इन्हें हल्का जल जाने तक भूने. इस तेल अब प्रभावित क्षेत्र में हल्की मालिश करें कमर दर्द में काफी आराम मिलेगा 

2 गूगल कमर दर्द में अति उपयोगी घरेलू चिकित्सा है. आधा चम्मच गूगल गरम पानी  के साथ सुबह-शाम सेवन करें.

3 सख्त बिछोने पर सोयें. औंधे मुंह पेट के बल सोना हानिकारक है.

4  2 ग्राम दालचीनी का पावडर एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में दो बार लेते रहने से कमर दर्द में आराम रहता है.

5 दर्द वाली जगह पर बर्फ़ का प्रयोग करना  हितकारी उपाय है. इससे भीतरी सूजन भी समाप्त होगी. कुछ रोज बर्फ़ का उपयोग करने के बाद गरम सिकाई प्रारंभ कर देने के अनुकूल परिणाम  आते हैं.

6 रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन - चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियाँ काली न हो जायें) गर्म कर लें फिर ठंडा कर इसकी पीठ-कमर में मालिश करें.

7 कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें. थोड़े मोटे सूती कपड़े में यह गरम नमक डालकर पोटली बांध लें. कमर पर इसके द्वारा सेक करें.


जब करे कंप्यूटर लैपटॉप पर ज़्यादा काम, तब यूँ रखे आँखों का ध्यान
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -