होम-मेड मास्क
होम-मेड मास्क
Share:

कुदरती फल, फूल और सब्जियां जितने हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है, उतने ही सौंदर्य के लिए असरदार भी। इन्हीं प्राकृतिक देनों की मदद से आप घर बैठे कुछ फेस मास्क भी बना सकती हैं जो आपकी त्वचा में गहराई तक जाकर पोषण देंगे और त्वचा को खिला-खिला भी बनाएंगे। चलिए जानते हैं कि कैसे आप घर पर खुद फेस मास्क बना सकती हैं।

1. स्ट्रिस मास्क- इसको बनाना बहुत ही आसान है। संतरे के छिलको को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। इस दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर और थोड़ा सा शहद मिला कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद साफ पानी से धो दें। खट्टे फलों में विटामिन सी होता है जो त्वचा के दाग धब्बे दूर करके रंग को निखारता है। इसके अलावा शहद एक एंटी-एजिंग के रूप में कार्य करता है और त्वचा को मॉयश्चराइज भी करता है।

2. स्ट्राबैरी वीट फ्लोर मास्क- ड्राय स्किन के लिए स्ट्राबैरी का यह मास्क बहुत ही अच्छा रहेगा। ताज़ी स्ट्राबैरी को मैश करके 2 चम्मच वीट फ्लोर में मिला लें फिर इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर पील कर के निकाल दें, फिर साफ पानी से धो दें।

3. लेमन एंड एग पील ऑफ- इसको बनाने के लिए नींबू के छिलको को सुखाकर पाउडर बना लें। इस एक चम्मच पाउडर में एक चम्मच केओलीन पाउडर, एक अंडे का पीला भाग मिलाकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो दें। इस मास्क को चेहरे पर लगाने से सौम्यता आएगी साथ ही ब्लैक हैड्स की समस्या भी दूर होगी।

4. क्ले मास्क- 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा जैल और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर हल्के गुनगुने पानी से धो दें। एलोवेरा के अंदर शामिल एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग और त्वचा को टाइट करने के गुण फेस पर अर्ली एजिंग के निशान को नज़र आने नहीं देते। साथ ही इसके भीतर मौजूद विटामिन सी और ई स्किन की नैचुरल फर्मनैस को इम्प्रूव करतें हैं। इस मास्क का प्रयोग करने से चेहरे से डेड स्किन, सीबम और धूल मिट््टी का प्रयोग साफ हो जाती है और चेहरे पर पिंपल होने की संभावना भी कम हो जाती है।

5. एंटी-एजिंग पील ऑफ- ओटमील और गेहूं के चोकर को मिलाकर एक प्राकृतिक फेस मास्क बनाया जा सकता है। एक चम्मच ओटमील और एक चम्मच गेहूं के चोकर में टमाटर का गूदा, चीनी और ताजी मलाई मिला कर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने दें और फिर हल्के-हल्के हाथों से स्क्रब करके धो दें। इस स्क्रब से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और आप जवां नजर आएंगी।

अपने चेहरे को धोये इन अलग अलग चीजो से

इस फेस पैक से हटाये अपने चेहरे के अनचाहे बाल

ये जूस देगा आपकी बेजान त्वचा को जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -