होली के रंग खरीदने से पहले ऐसे करें असली और नकली रंग की पहचान
होली के रंग खरीदने से पहले ऐसे करें असली और नकली रंग की पहचान
Share:

होली सभी का पसंदीदा त्यौहार होता है ये त्यौहार सभी को पसंद होता है ऐसे में होली पर रंग और गुलाल दोनों ही खेले जाते है। बात कारण बाजारों की तो वो होली के पहले ही रंगो से सजा रहता है ऐसे में होली पर असली और नकली दोनों ही प्रकार के गुलाल मिलते है लेकिन दोनों में अंतर् करना मुश्किल होता है तो आज हम आपको बताने जा रहें है असली और नकली गुलाल से जुडी कुछ जानकारियां।

दुकानों में कई मिलावटी रंगो की बिक्री होती है ऐसे में वो रंग बहुत ही सस्ते मिलते है और उनमे गुलाल डीजल, इंजन ऑयल, कॉपर सल्फेट और सीसे जैसे हानिकारक पदार्थ मिलाए जाते है जो हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचाते है। इन रंगो को खलेने से चक्कर, सिरदर्द और सांस लेने में समस्या जैसी कई परेशानियां होती है। साथ ही सेहत और शरीर दोनों पर ही इसका बुरा असर होता है।

होली पर मिलावटी रंगो का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हर्बल रंगो का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा होगा। आप चाहे तो फ्लेवर्ड रंगों का इस्तेमाल भी कर सकते है ये आपके लिए लाभकारी होगा। होली पर जब आप रंग लेने जाए तो अगर आपको रंगो में से केमिकल या पेट्रोल की गंध आए तो उसे ना खरीदे साथ ही जो रंग आपको चमकदार कण वाला दिखे उसे भी ना ले। इन सभी में मिलावट होती है साथ ही सिल्वर, गहरा पर्पल या काला रंग भी ना ले इनमे ज्यादा मिलावट होती है।

टीवी के इन मेल स्टार्स ने होली पर दिया सोशल मैसेज

होली के मौके पर इस टीवी एक्ट्रेस ने दिया सोशल मैसेज

होली की विशेष ट्रेनें कम पड़ी, यात्रियों की फजीहत बड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -