बीकानेर का शाही अंदाज़ और उसका अतीत
बीकानेर का शाही अंदाज़ और उसका अतीत
Share:

भुजिया और रसगुल्लों के लिए मशहूर राजस्थान का सीमावर्ती शहर बीकानेर सैंकड़ों साल की सांस्कृतिक विरासत को संभाले हुए हैं. मरहूम शायर अजीज आजाद ने एक बार कहा था ‘मेरा दावा है सब जहर उतर जाएगा, सिर्फ इक बार मेरे शहर में रहकर देखो’ से शेर उस शहर की हकीकत बयां करता है जिसे दुनिया बीकानेर के नाम से जानती है.

राव बीकाजी जोधपुर रियासत के राजकुमार थे. एक दिन किसी काम के लिए जल्दी करने के कारण राव जोधा ने राव बीका को ताना मारा जो उनके दिल में बैठ गई और उसी वक्त राव बीकाजी जोधपुर की और रवाना हो गए. उस समय बीकानेर नाम की कोई रियासत नहीं थी. जब राव बीकाजी वहां पहुंचे तो उनका सामना उस समय के एक जागीरदार से हुआ, जिसका नाम नेर था. उसने ये शर्त रख दी कि नए शहर के नाम में उसका जिक्र भी आना चाहिए और राव बीका और नेर के नामों को मिलाकर बीकानेर नाम का नया शहर बसाया गया.

आजादी के बाद बीकानेर से सभी सरकारों ने सौतेला व्यवहार किया और विकास के नाम पर बीकानेर दूसरे सभी शहरों से पीछे रह गया. पर्यटन की भरपूर सम्भावनाएं होते हुए भी सरकार ने कभी इस पर ध्यान नहीं दिया. जिसका नतीजा यह है की निजी स्तर पर किए जाने वाले प्रयासों से ही दुनिया बीकानेर को देख पाती है. पूरी दुनिया को रसगुल्ले की मिठास और भुजिया-पापड़ के चटखारों का एहसास करवाने वाला बीकानेर आधुनिक विकास के नाम पर भले ही पिछड़ गया हो लेकिन, कला और संस्कृति के नाम पर बहुत ही मालामाल है. बीकानेर की उस्ता कला पूरी दुनिया में विख्यात है. ऊंट की खाल पर की जाने वाली चित्रकारी हो या पत्थरों पर खूबसूरत नक्काशी, पूरी दुनिया यहां के कलाकारों के सामने नतमस्तक होती है. स्व. हाजी जहूरदीन उस्ता, स्व. अलादीन उस्ता और मुहम्मद हनीफ उस्ता ऐसे नाम हैं, जिन्होंने अपना हुनर दुनिया से मनवाया है.

ऐसा निराला शहर बीकानेर अक्षय द्वितीया को अपना स्थापना दिवस मनाता है और अक्षय तृतीया के दिन भी पतंगबाजी कर शहर के स्थापक राव बीकाजी को श्रद्धांजलि अर्पित करता है. अक्षय द्वितीया के दिन जहां जगह-जगह आयोजन होते हैं, वहीं अक्षय तृतीया को पूरा शहर अपनी अपनी छतों पर चढ़ जाता है और शुरू होता है पतंगबाजी का दौर. इस दिन शहर में हजारों शादियां होती हैं और पतंगबाजी के बाद लोग शादियों की दावतों का लुत्फ भी लेते हैं.

Underwater फोटोशूट में काफी हॉट लग रही हैं 'दृश्यम' की ये एक्ट्रेस

Video : अब आपके घर में भी होगी लिफ्ट, जानिए कैसी होगी

इस नम्बर को उठाने से होती है मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -