कोलकाता में शुरू हुआ देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन का परिचालन, लोगों ने लगाए 'वंदे मातरम' के नारे
कोलकाता में शुरू हुआ देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन का परिचालन, लोगों ने लगाए 'वंदे मातरम' के नारे
Share:

कोलकाता:  भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो लाइन का उद्घाटन आज कोलकाता में एक ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि यात्री देश की पहली अंडरवाटर ट्रेन यात्रा के उद्घाटन के लिए उत्सुकता से कतार में खड़े थे। इंजीनियरिंग का चमत्कार, अंडरवाटर मेट्रो के शुभारंभ पर उत्साहित यात्रियों ने तालियां बजाईं और 'वंदे मातरम' और 'भारत माता की जय' के देशभक्तिपूर्ण नारे लगाए।

सुबह 7 बजे, पहली ट्रेनें हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड दोनों स्टेशनों से रवाना हुईं, जिससे कोलकाता के पूर्व-पश्चिम मेट्रो कॉरिडोर पर परिचालन शुरू हुआ। हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ने वाला खंड हुगली नदी के नीचे से गुजरता है, जिसमें नदी के नीचे 520 मीटर लंबी सुरंग है। मेट्रो रेलवे कोलकाता ने पर्पल लाइन पर नए उद्घाटन किए गए माझेरहाट स्टेशन पर वाणिज्यिक सेवा शुरू करने की घोषणा करते हुए, सोशल मीडिया पर मील का पत्थर क्षण साझा किया।

यात्रियों ने इतनी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की उपलब्धि का नेतृत्व करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया, एक तख्ती पर लिखा था, "भारत को गौरवान्वित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद मोदी जी।" जब यात्रियों ने भारत की उद्घाटन अंडरवाटर मेट्रो यात्रा का अनुभव करने के लिए अपनी प्रत्याशा साझा की, तो हवा में उत्साह भर गया, जिसमें टिकट खरीदने में केवल 10 मिनट का समय लगा।

नीली एलईडी लाइटों से सजी सुरंग की सौंदर्य संबंधी विशेषताएं, नदी की गहराई की याद दिलाते हुए एक मनोरम माहौल प्रदान करती हैं। अंडरवाटर मेट्रो सप्ताह के दिनों में संचालित होने वाली है, रात 9:45 बजे आखिरी सेवा तक इस खंड में हर 12 से 15 मिनट पर ट्रेनें चलती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 मार्च को कोलकाता मेट्रो परिचालन का उद्घाटन किया और उद्घाटन के बाद उन्होंने स्कूली छात्रों के साथ मेट्रो की सवारी भी की। अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने यात्रियों और मेट्रो कर्मचारियों के साथ बातचीत की और इस परिवर्तनकारी परियोजना के महत्व को रेखांकित किया।

अंडरवाटर मेट्रो के अलावा, पीएम मोदी ने कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का उद्घाटन किया, जो जोका-एस्प्लेनेड लाइन के अभिन्न अंग हैं। विशेष रूप से, माजेरहाट मेट्रो स्टेशन एक वास्तुशिल्प चमत्कार के रूप में खड़ा है, जो शहरी गतिशीलता वृद्धि के लिए नवीन डिजाइन अवधारणाओं को प्रदर्शित करता है।

प्रधान मंत्री ने देश भर में 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं का भी अनावरण और शुरुआत की। इनमें पुणे मेट्रो का रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी खंड, एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I एक्सटेंशन और आगरा मेट्रो का ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर खंड तक शामिल हैं।

'बेलगावी सीट से जगदीश शेट्टार होंगे भाजपा उम्मीदवार..', पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने किया ऐलान

CAA पर ऐसा क्या बोला अमेरिका ? जो भारत ने दे दिया करारा जवाब

'ये लोकतंत्र का सच्चा कार्य..', अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन ने CAA के लिए की मोदी सरकार की तारीफ

 

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -