काली होती जा रही हिमालय की चोटियां
काली होती जा रही हिमालय की चोटियां
Share:

पिथौरागढ़: मनुष्य के द्वारा किये जा रहे प्रौद्योगिकी के अंधाधुंध इस्तेमाल ने अपने लिए सुविधाओं के साथ साथ, समस्याएं भी इकठ्ठा कर ली है, ग्लोबल वार्मिंग भी इसका ही परिणाम है, जिस कारण मौसमों में बदलाव होना और जलवायु में परिवर्तन होना जैसी समस्याएं खड़ी हो रही है. बर्फ से लकदक रहने वाली हिमालय की चोटियों पर भी इसका असर दिखने लगा है.

इस बार ठीक से बर्फ़बारी न होने के कारण तापमान बढ़ने लगा है और हिमालय की चोटियां भी काली पड़ने लगी है. अमूमन हिमालय में नवम्बर, दिसंबर से ही बर्फ़बारी और बारिश चालू हो जाती है, लेकिन इस बार जनवरी तक बर्फ़बारी और बारिश के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं. सूत्रों की माने तो समुद्री सतह से 2700 मीटर ऊपर बसे नामिक और हीरामणि ग्लेशियर में भी 12 दिसंबर 2017 के बाद बारिश और बर्फबारी नहीं हुई है.

नामिक क्षेत्र प्रधान तुलसी जेम्याल ने बताया कि बारिश और बर्फबारी न होने से पानी के स्रोतों में पानी कम होने लगा है.  उनका कहना है कि कम बर्फबारी और बारिश का असर खेती पर भी पड़ेगा गर्मियों में पानी का संकट पैदा होगा. वहीं दूसरी ओर मौसम विज्ञान विभाग के डॉ.आनंद शर्मा ने कहा है कि बारिश, बर्फबारी से लिहाज से इस समय मौसम प्रतिकूल है. आने वाले समय में बर्फबारी की संभावना है.
  

पकड़ा गया भारत का बिन लादेन

कारगिल-हीरो ने किये पाक-चीन के साइबर हमले नाकाम

राजनीती नहीं करूँगा, किसी से पर्सनल कुछ नहीं है - प्रशांत पटेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -