अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : प्राइमरी चुनाव में ट्रंप और हिलेरी को मिली जीत
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : प्राइमरी चुनाव में ट्रंप और हिलेरी को मिली जीत
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति पद के दावेदार रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन दोनों के लिए मंगलवार का दिन जीत का रहा। दोनों ने जॉर्जिया में प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ली। दोनों बड़े नेता मंगलवार को 2016 के चुनाव प्रचार के सबसे बड़े मतदान में दोनों अपना नॉमिनेशन पक्का करने की जद्दोजहद में लगे थे।

मंगलवार को जॉर्जिया समेत कुल 12 राज्यों में वोटिंग हुई, अब तक 4 राज्यों में प्राइमरी चुनाव हो चुके है। जिसमें सभी प्रतिभागियों में ट्रंप सबसे आगे थे। इस जीत से ट्रंप ने अपनी ही पार्टी के उन नेताओं के मुंह पर ताला लगा दिया है, जिन्हें लगता था कि ट्रंप लांग टर्म में पार्टी के लिए हानिकारक होंगे।

दूसरी ओर, हिलेरी को वर्जीनिया में तो जीत का स्वाद मिला लेकिन वेरमॉन्ट में अपनी ही पार्टी की युवा प्रतिद्धंद्धी से कड़ी टक्कर मिली। 4 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में हिलेरी को तीन राज्यों में जीत मिली। जबकि सैंडर्स को एक राज्य में जीत मिली।

ट्रंप को भी तीन राज्यों में जीत मिली अर्थात् हिलेरी और ट्रंप फिलहाल बराबरी पर चल रहे है। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 8 नवंबर को होना है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -