दुनिया का सबसे ऊंचा खड़ा चढाई वाला रेलवे ट्रैक देखा आपने

स्विट्जरलैंड दुनिया की ऐसी खूबसूरत जगह है जो किसी स्वर्ग से कम नहीं है. आज हम आपको यहाँ की एक ऐसी खास बात बता रहे है जो दुनिया में कही भी नहीं है. स्विट्जरलैंड में दुनिया की सबसे ज्यादा ऊंची खड़ी चढाई करने वाली रेलवे लाइन बनाई गई है. इस रेलवे लाइन को बनाने में पुरे 14 साल लगे है. ये रेलवे लाइन लोगो के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. शुक्रवार को इस रेलवे लाइन में पहली बार कोई ट्रैन चली है. इस रेलवे लाइन का उद्घाटन राष्ट्रपति डोरिस लिउथर्ड ने किया. इस ट्रैक पर ट्रैन को टूरिस्ट के लिए रविवार यानी कल से शुरू किया जायेगा.

यहाँ के प्रवक्ता इवान स्टिनर ने बताया कि ये दुनिया की सबसे ऊंची रेलवे लाइन है, और इसे बनाने में करीब 338.96 करोड़ रुपए की लागत आई है. इस रेलवे लाइन से इस इलाके में करीब 110% तक व्यवसाय बढ़ने की उम्मीदे की जा रही है. यहाँ का काम साल 2003 में शुरू हुआ था. यहाँ ड्रिल कर कई सुरंगे बनाई गई जिस वजह से यहाँ का काम पूरा होने में करीब 14 साल लगे. इस ट्रैक पर ट्रैन की स्पीड 36 किमी./घंटे रहेगी. ये रेलवे ट्रैक 1738 मीटर लंबा ढलानाकार ट्रैक 743 मीटर ऊंचा है. साथ ही समुन्द्र तल से ये 6227 फीट की ऊँचाई पर है.

बता दे ये रेलवे लाइन स्विट्जरलैंड के स्टूस में बनाई गई है और स्टूस से पहले यूरोप की सबसे खड़ी चढाई वाली रेलवे लाइन स्विटजरलैंड के गेल्मरबान में थी. इस ट्रैक के लिए ट्रैन का आकर भी खासतौर से बेलनाकार डिजाइन में बनाया गया है ताकि ढलान में यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न हो.

मौत को धोखा दे कर बच निकली महिला, देखिये वीडियो

किसी मोमबत्ती की तरह पिघल सकता है इंसानी शरीर

यहाँ मरने के बाद कुछ ऐसा करते हैं लोग शव के साथ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -