आज पता चलेगा, क्या दिल्ली अपनाएगी ऑड-इवन फॉर्मूले को ?

Jan 04 2016 10:04 AM
आज पता चलेगा, क्या दिल्ली अपनाएगी ऑड-इवन फॉर्मूले को ?

नई दिल्ली : दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने की सरकार की पहल की असली परीक्षा आज है। दिल्ली में सम-विषम योजना कितनी सफल होगी और कितनी असफल, इसका चरित्र चित्रण आज होगा यानि सोमवार को। इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी को हुई। इस दिन ज्यादातर लोग छुट्टियों पर थे, इसलिए गाड़ियाँ सड़कों पर नजर नही आई। दुसरे दिन शनिवार होने के कारण वैसे भी ज्यादातर लोगों की छुट्टियाँ थी, इसके बाद रविवार के दिन यह नियम लागू नही होता।

सोमवार वर्किंग डे है, तो आज सभी लोगों को दफ्तर जाना है। ऐसे में इस नियम का किस हद तक पालन होता है, यह देखने वाली बात होगी। दिल्ली सरकार भी इस बात से अनभिज्ञ नही है, इसलिए आज के लिए विशेष तैयारियां भी की गई। आज 4 तारीख है, तो आज इवन नंबर की गाड़ियों की बारी है।

सरकार नियमों की अनदेखी करने वालों की तस्वीर तो लेगी, लेकिन जिसकी तस्वीर ली जाएगी उसे कानों कान खबर भी नही होगी। क्यों कि तस्वीर हिडेन कैमरे से ली जाएगी। इस नियम के असरदार तरीके से पालन के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती भी की गई है। परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कल समन्वय समिति की एक बैठक की। जिसमें यातायात पुलिस, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों, स्वयंसेवियों, मेट्रो अधिकारियों तथा इस योजना के क्रियान्वयन में शामिल अन्य एजेंसियों के प्रमुखों ने भाग लिया।

गोपाल राय ने कहा कि जैसा कि हमने देखा कि लोग सम-विषम नियम का पालन कर रहे है, इससे यही पता चलता है कि पर्यावरण के लिए जनता का मन बदल रहा है और मैं इन दो दिनों की सफलता के लिए दिल्लीवालों को सलाम करता हूँ। इससे पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि दिल्ली वालों ने इस नियम को दिल से अपनाया है।