युवा दिलो की धड़कन इस मोटरसाइकिल के प्रोडक्शन पर लगा ताला, जाने
युवा दिलो की धड़कन इस मोटरसाइकिल के प्रोडक्शन पर लगा ताला, जाने
Share:

ऑटो सेक्टर में मंदी के दौर का असर कई गाड़ियों में पढ़ा है कभी युवा दिलों की धड़कन रह चुकी हीरो मोटोकॉर्प की पहली प्रीमियम मोटरसाइकिल हीरो करिज्मा के प्रोडक्शन पर ताला लग सकता है। जारी आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने पिछले छह महीनों से इस बाइक की एक यूनिट का भी उत्पादन नहीं किया। 2003 में जब करिज्मा जब लॉन्च हुई थी, तब कंपनी हीरो मोटोकार्प की बजाय हीरो होंडा थी, उस वक्त इस बाइक को प्रीमियम बाइक्स में गिना जाता था। उस दौरान इस बाइक के ब्रांड एंबेसडर ऋतिक रोशन हुआ करते थे। ऋतिक की उस दौरान ‘कोई मिल गया’ जैसी कई फिल्में हिट हुई थी, और वे उभरते हुए स्टार थे। ऋतिक ने “Jet Set Go” टैगलाइन के साथ करिज्मा का विज्ञापन किया था, जो करिज्मा की स्पीड और पॉवर को दर्शाता था। उस समय यह युवाओं की सबसे पसंदीदा बाइक थी।

ध्यान देने वाली बात ये है की खबरों के मुताबिक अगले साल अप्रैल 2020 से नए उत्सर्जन मानक बीएस-6 लागू होने हैं, और करिज्मा नए मानकों पर खरी नहीं उतरती है। सूत्रों का कहना है कि करिज्मा के इंजन को बीएस-6 में अपग्रेड करना संभव नहीं है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स यानी सियाम की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल 2019 से लेकर सितंबर 2019 तक करिज्मा की एक भी यूनिट नहीं बनाई गई है। हालांकि इस साल की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि वह करिज्मा को बंद नहीं करेगी और विदेश में इसका निर्यात जारी रखेगी। वहीं पिछले छह महीनों में इस बाइक की एक भी यूनिट का निर्यात नहीं किया गया है। इस बाइक में 200सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा था, जो अधिकतम 8000 आरपीएम पर 20 बीएचपी और 6500 आरपीएम पर 19.7 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक का इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स में आता है। बाइक के सिंगल टोन की कीमत 1.08 लाख रुपये तो डुअल टोन शेड की कीमत 1,10,500 लाख रुपये रखी थी।

आपको हम ये भी बताते चले की  पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने इसकी 314 यूनिट्स का उत्पादन किया, जो इस वित्तवर्ष 2019 में घटकर 138 यूनिट्स तक रह गया। वहीं एक्सपोर्ट भी घट कर 80 यूनिट तक पहुंच गया। लेकिन 2009 में यामाहा ने जब स्पोर्ट्स बाइक R15 बनानी शुरू की, तो लोगों में करिज्मा का क्रेज कम हो गया, जिसके बाद कंपनी ने करिज्मा ZMR की लॉन्चिंग की।

कार बाजार में इस कार ने बनाया नया कीर्तिमान, जाने

MV Agusta की 800cc बाइक भारत में लांच, जाने

काइनेटिक ने लांच किया नया इलेक्ट्रिक थ्री - व्हीलर गाड़ी, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -