ये है ऐसे देश जहां आप बन जाएंगे गुलीवर
ये है ऐसे  देश जहां आप बन जाएंगे गुलीवर
Share:

गुलीवर तो सुना ही होगा आपने। जब आप छोटे थे तब कई कहानियो में गुलीवर का नाम आता होगा। जिससे आप सब वाकिफ होंगे जी हाँ गुलीवर। गुलीवर वही जो पानी में बेहोश होकर तैरते हुए लिलिपुट पहुँच जाता है जहां सब बौने होते है और गुलीवर काफी बड़ा होता है जिसे देखकर सब डर जाते है। आपने देखि होगी फिल्म "जजन्त्रम-ममन्त्रम"

क्‍या आप ने भी कभी गुलीवर बनने की सोची है। शायद नहीं, लेकिन ये कोई मजाक नहीं है। ये तो हकीकत है। पूरी दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां तैयार किए गए मिनिएचर क्राफ्टेड शहर आपका दिल जीत लेंगे। यही नहीं ऐसे क्राफ्टेड शहर के बीच खड़े होकर आप भी खुद को गुलीवर ही समझेंगे। नहीं यकीन होता, तो देखिए इन्‍हें...।

1. मास्को - यकीन मानिए कि पूरे मॉस्‍को की ट्रिप को 400 स्‍क्‍वायर फ‍िट के मॉडल में ही पूरा कर लेंगे आप। 1977 में करीब 300 वर्कर्स ने मिलकर बोल्शेविक क्रांति की वर्षगांठ पर इसे बनाया था।

2. मैड्रोडम (नीदरलैंड्स)- एम्स्टर्डम, अल्‍कमार पनीर बाजार और डेल्टा निर्माण के कई हिस्सों की नहर व घरों को आप महज 1.25 मिनट में ही देख सकते हैं। इन सब जगहों को सिर्फ एक ही जगह पर एक बेहद खूबसूरत बगीचे में इकट्ठा कर रखा गया है। छोटे से मॉडल में समेटे इस बड़े से शहर में आप बड़े-बड़े जहाजों को घूमता हुआ, ट्रेनों को चलता हुआ और नन्‍हे-नन्‍हे लोगों को टहलता हुआ देख सकेंगे।

3. कौंगक्विंग सिटी मॉडल- 14 सितंबर 2005 को साउथ वेस्‍ट चीन के कौंगक्विंग म्‍यूनसिपालिटी का नजारा देखा गया। ये नजारा कोई साधारण नजारा नहीं था, बल्कि इसे कौंगक्विंग के ही एक हॉल के अंदर देखा गया। 892 स्‍क्‍वायर मीटर पर ये मॉडल तैयार किया गया है।

4. मिनाटो-को-टोक्‍यो- रोपोंगी हिल्‍स मोरी टावर में स्थित 1:1000 स्‍केल के इस मॉडल में मिनाटो-को को समेटा गया है। इस मॉडल में टोक्‍यो की खूबसूरत जगहों को दिखाया गया है।

5. ओरिगामी सिटी- जापान से एक ओरिगामी आर्टिस्‍ट वातारू इतो ने करीब चार साल दिए पेपर से इस इनक्रेडिबल सिटी को तैयार करने में। इस पूरा मॉडल करीब 1 मीटर ऊंचा है। इसे बनाने में सिर्फ और सिर्फ पेपर का इस्‍तेमाल किया गया है। हां, इसको जोड़ने और काटने में ग्‍लू, चाकू और छेद करने के लिए पंचर का इस्‍तेमाल जरूर किया गया है।

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक महिला गैंगेस्टर्स

क्या आपने देखीं दुनिया के कुछ रहस्यमयी देशों की तस्वीरें

यहां पब्लिक प्लेस का टॉयलेट भी चुरा ले गए चोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -